CM yogi
FILE- PHOTO

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) एक्शन में हैं। इस बार वह यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर एक्शन में नजर आ रहे हैं। यूपी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2023 में नकल करते हुए पकड़े जाने पर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम-1980 (NSA) लगाया जाएगा। यही नहीं नकल में शामिल शिक्षक या अन्य किसी के शामिल होने पर उसकी कुर्सी तो जाएगी ही साथ ही उसपर भी कार्रवाई की जाएगी।   

    यहीं नहीं इस बार उन स्कूलों को परीक्षा केंद्रों नहीं बनाया गया है। जिनके खिलाफ एसटीएफ ने रिपोर्ट दी थी। इसको लेकर भी तैयारी बना ली गई है। परीक्षा में नकल करने पर नकलचियों की खैर नहीं है। यानी अब वही छात्र आगे पास हो पाऐंगे जिन्होंने परीक्षा की तैयारी की है। यहां अब नकल करने वालों के लिए पास होना मुश्किल होगा। 

    योगी सरकार ने परीक्षा को लेकर लगभग सारी तैयारी कर ली है। इस बार पेपर भी डबल लॉक में  रखे जाएंगे जिसका अलग स्ट्रांग रूम बनाया गया है। सीसीटीवी की मदद से इसकी निगरानी की जाएगी। महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद के मुताबिक, शिक्षा अधिकारियों के साथ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर तैयारियों की समीक्षा की है। आदेश जारी करते हुए कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड को नकलविहीन बनाने के लिए परीक्षा के बाद कॉपियों की रैंडम चेकिंग की जाएगी।