Airtel 5G

    नयी दिल्ली. दूरसंचार क्षेत्र की कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने मुंबई में 5जी फील्ड परीक्षण (5G Testing) के दौरान फिनलैंड की कंपनी नोकिया के नेटवर्क उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए एक गिगाबिट प्रति सेकेंड (1,000 एमबीपीएस) से ज्यादा की रफ्तार दर्ज की। सूत्रों ने बताया कि कंपनी मुंबई के लोअर परेल इलाके के फीनिक्स मॉल में 5जी का लाइव ट्रायल कर रही है।संपर्क करने पर, नोकिया के प्रवक्ता ने घटनाक्रम की पुष्टि की।

    एक स्रोत ने कहा, “एयरटेल दूरसंचार विभाग के दिशानिर्देशों के अनुसार नोकिया के 5जी नेटवर्क उपकरणों का इस्तेमाल कर 3,500 मेगाहर्ट्ज रेडियो स्पेक्ट्रम बैंड में परीक्षण कर रही है। ट्रायल में अत्यंत निम्न विलंब के साथ एक जीबीपीएस से ज्यादा की रफ्तार हासिल हुई है।”

    दूरसंचार विभाग ने हाल ही में एयरटेल को 3500 मेगाहर्ट्ज, 28 गिगाहर्ट्ज और 700 मेगाहर्ट्ज में दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में 5G परीक्षण हेतु रेडियो तरंग आवंटित किया था।

    इस साल की शुरुआत में, एयरटेल 1,800 मेगाहर्ट्ज बैंड में उदारीकृत स्पेक्ट्रम का उपयोग करके हैदराबाद में जीवंत नेटवर्क पर 5जी सेवा का परीक्षण करने वाली दूरसंचार क्षेत्र की पहली कंपनी बन गयी थी।

    स्रोत ने कहा, “एयरटेल और नोकिया जल्द ही कोलकाता में 5जी परीक्षण शुरू करने की योजना बना रही हैं।” (एजेंसी)