Qualcomm

नई दिल्ली. अगर आपके फोन में Qualcomm प्रोसेसर मौजूद है तो सतर्क हो जाइए, क्योंकि आपके फोन पर बड़ा हैकिंग का ख़तरा मंडरा रहा है। आपका फोन कभी भी हैक हो सकता है। हाल ही में Canon और Intel जैसी बड़ी कंपनियों पर साइबर अटैक हुआ है, जिससे उनका बड़ा नुकसान हुआ है। अब इसी तरह का ख़तरा स्मार्टफोन यूजर्स पर मंडरा रहा है।

दरअसल Qualcomm चीप में बग के आने की खबर सामने आई है। इस बग के कारण दुनियाभर के करीब 40 फीसदी यानी लगभग 300 करोड़ एंड्रॉइड स्मार्टफोन की सिक्योरिटी पर ख़तरा बढ़ गया है। सिंगापुर की एजेंसी चेक पॉइंट ने इसके बारे में जानकारी दी है। एजेंसी के अनुसार कि, स्नैपड्रैगन के प्रोसेसर में डिजिटल सिग्नल प्रोसेसर यानी DSP में एक बग है, जो एन्ड्रॉयड फोन में स्पाइवेयर इंस्टॉल करने में सक्षम है।

जानकारी के लिए बता दें कि स्पाइवेयर का मतलब जासूसी वाले सॉफ्टवेयर, जो आपके फोन पर नजर रखता है और आपका डाटा चोरी करता है। अगर एक बार स्पाइवेयर फोन में इंस्टॉल हो गया उसके बाद हैकर्स कॉलिंग, कॉन्टेक्ट लिस्ट, फोटोज, लोकेशन और माइक्रोफोन डाटा की जानकारी रिमोटली हासिल कर सकते हैं।

यह बग अब तमाम बड़ी कंपनियों के फोन्स के लिए ख़तरा बन गया है। इस बग के कारण गूगल, सैमसंग, एलजी, शाओमी और वनप्लस के करोड़ों फोन्स को हैकर्स निशाना बना सकते हैं। गूगल अनुसार अप्रैल 2019 तक पूरी दुनिया में 2.5 बिलियन एक्टिव एन्ड्रॉयड फोन हैं। हालांकि क्वालकॉम की टीम इस बग को फिक्स करने में जुट गई है। वहीं उसने शाओमी, एलजी, गूगल और सैमसंग जैसे वेंडर्स को इस बारे में सूचित कर दिया है।