Mi

चीन की स्मार्टफोन मेकर कंपनी Xiaomiअपने ही यूजर्स का की जासूसी कर रही हैं। कंपनी बिना इजाजत अपने यूजर्स का डेटा अपने सर्वर पर भेज रही हैं। यह एक चिंता का विषय हैं। कंपनी यूजर्स की निजी जिंदगी में झांक रहीं हैं।

Loading

चीन की स्मार्टफोन मेकर कंपनी Xiaomi अपने ही यूजर्स का की जासूसी कर रही हैं। कंपनी बिना इजाजत अपने यूजर्स का डेटा अपने सर्वर पर भेज रही हैं। यह एक चिंता का विषय हैं। कंपनी यूजर्स की निजी जिंदगी में झांक रहीं हैं। बता दें कि इससे पहले भी Xiaomi पर इस तरह के आरोप लगे हैं।   

Forbes की एक रिपोर्ट में साइबर सिक्योरिटी अनालिस्ट Gabby Cirlig ने सबुत के साथ दावा किया है कि, शाओमी अपने वेब ब्राउजर और सभी ऐप्स बिना यूजर ऑथेन्टिकेशन के मोबाइल का डेटा कॉपी कर सिंगापूर में मौजूद अपने सर्वर पर भेज रही हैं, जो बीजिंग में रजिस्टर है। 

उन्होंने यह भी दावा किया है कि Redmi Note 8 स्मार्टफोन अपनी गतिविधियों पर नजर रख रहा था और शाओमी के रेंटेड सर्वर पर डेटा भेज रही थी। इसमें यह भी पाया गया कि उनकी पहचान और प्राइवेसी से जुड़ा डेटा शाओमी के पास जा रहा हैं।

यह फोन्स कर रहे डेटा मॉनिटर
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कंपनी अपने ब्राउज़र की हर गतिविधियों को मॉनिटर कर रही है। इतना ही नही उन्होंने सिक्योरिटी फोकस DuckDuckGo ब्राउजर यूज किया फिर भी उनकी इंटरनेट की गतिविधियां मॉनिटर की गईं। उन्होंने कहा Xiaomi Redmi Note 8, Mi 10, Redmi K20 और Mi Mix 3 स्मार्टफोन यूजर्स की गतिविधियों पर नजर रख रहा हैं और डेटा सर्वर पर भेज रहे हैं।  

शाओमी ने किया आरोपों का खंडन
शाओमी ने उनपर लगे आरोपों का खंडन किया हैं। कंपनी ने डिवाइस की प्राइवेसी में किसी तरह की खामियों से इनकार किया है। कंपनी ने यह भी कहा हैं कि उनके लिए यूजर्स की सेफ्टी और प्राइवेसी प्रमुख है। कंपनी ने प्रवक्ता ने यह भी कहा कि कंपनी ब्राउजिंग डेटा को जुटा जरूर रही थी, लेकिन इसमें यूजर की पहचान को पहले ही डिलीट कर दिया जाता है ताकि इन्फर्मेशन और यूजर्स की प्राइवेसी पर कोई आंच न आए।