Cyber Attack Canon

नई दिल्ली. स्मार्टवॉच मेकर कंपनी गार्मिन Garmin के बाद जापान की कैमरा मेकर कंपनी Canon पर साइबर अटैक हो गया है, जिसके बाद कंपनी की image.canon क्लाउड स्टोरेज सेवा पूरी तरह से ठप हो गई है। साथ ही कंपनी ने अपना 10GB डाटा खो दिया है। हालांकि कंपनी ने साइबर अटैक के बारे में विस्तार से कोई भी जानकारी साझा नहीं की है। रिपोर्ट्स की माने तो कैनन पर मेज रैनसमवेयर (Maze ransomware) का अटैक हुआ है।

यह साइबर अटैक होने के बाद कैनन ने image.canon वेबसाइट पर एक नोट साझा की है। जिसमें लिखा है कि 30 जुलाई को अटैक हुआ जिसमें 10 जीबी स्टोरेज चोरी हुई है। हालांकि चोरी हुआ डाटा 16 जून से पहले का है। आगे की जांच करने के लिए, कंपनी ने अस्थायी रूप से image.canon के मोबाइल एप्लिकेशन और वेब ब्राउज़र सेवाएं दोनों को निलंबित कर दिया है।

जानकारी के अनुसार, चोरी इमेज फाइलों को अभी भी देखा जा सकता है, लेकिन इसे डाउनलोड या ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है। अगर कोई इमेज फाइल को डाउनलोड या ट्रांसफर करने का प्रयास करता है, तो उसे एक एरर मैसेज दिखाई देगा।

इससे पहले कॉग्निजेंट, एलजी, जेरॉक्स जैसी कंपनियां भी साइबर अटैक का शिकार हो चुकी हैं। वहीं, हाल ही में फिटनेस और स्मार्टवॉच मेकर कंपनी गार्मिन (Garmin) पर रैंसमवेयर अटैक हुआ था, जिसके बाद कंपनी को लाखों डॉलर्स का नुकसान हुआ था। इस हैकिंग के बाद करीब 20 घंटे तक कंपनी का सर्वर डाउन रहा और स्मार्टवॉचेस बंद रही।