Intel

नई दिल्ली. दुनिया की सबसे बडी चिपसेट मेकर कंपनी Intel पर साइबर अटैक हुआ है। इस अटैक में कंपनी का 20GB डाटा चोरी हो गया है, जिसमें सीक्रेट डाटा भी शामिल है। यह अटैक किसने किया है इसके बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है। इस बात की जानकारी स्विस सॉफ्टवेयर डेवलपर टिल कोट्टमन ने ट्विटर पर दी है।

टिल ने यह भी बताया है कि इस साल की शुरुआत में ही उन्हें एक हैकर से इस हैकिंग के बारे में जानकारी मिली थी।

रिपोर्ट्स के अनुसार साइबर अटैक में 20GB डाटा चोरी हुआ है, जिसमें गोपनीय और सीक्रेट डाटा जानकारी है। इसमें BIOS कोड और डी-बगिंग कोड भी शामिल हैं। शुरुआती जांच में कहा जा रहा है कि यह डाटा लीक इंटेल रिसोर्स और डिजाइन सेंटर से लीक हुआ है।

प्राप्त हुए स्क्रीनशॉट से यह पता चला है कि चोरी हुए डाटा में इंटेल का रोडमैप और गोपनीय जानकारी के साथ प्रोसेसर के कई सारे वर्जन की भी जानकारियां शामिल थी। इसके अलावा इसमें मार्केटिंग के कुछ टेंप्लेट्स भी हैं।

इससे पहले कॉग्निजेंट, एलजी, जेरॉक्स, गार्मिन और कैमरा मेकर कंपनी कैनन जैसी कंपनियां भी साइबर अटैक का शिकार हो चुकी हैं। कैनन का करीब 10GB का डाटा चोरी हुआ है। कैनन पर मेज रैनसमवेयर (Maze ransomware) का अटैक हुआ है। वहीं गार्मिन को लाखों डॉलर्स का नुकसान हुआ है। आगे जांच जारी है।