Printer
Representational Pic

नई दिल्ली. Windows में खतरनाक बग आया है। अगर आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम है और उससे कोई प्रिंटर जुड़ा हुआ है तो सावधान हो जाइए क्योंकि आपका प्रिंटर कभी भी हैक हो सकता है। इस बात की जानकारी ब्लिपिंग कंप्यूटर ने दी है। इससे पहले Qualcomm के चीप में भी बग आया था।

रिपोर्ट के अनुसार विंडोज़ में आए बग का नाम CVE-2020-1048 है, जिसकी वजह से आपका प्रिंटर किसी भी वक्त हाईजैक हो सकता है। इस बग के बारें में सेफब्रीच लैब्स के रिसर्चर पेलेग हैदर और टोमर बार ने जानकारी दी है। उनका कहना है कि इस बग को फिक्स करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने इसी साल मई में एक अपडेट जारी किया था लेकिन उसमें एक लूपहोल रह गया जिसकी वजह से अभी भी ख़तरा बरकरार है।

रिपोर्ट के मुताबिक इस बग के जरिए हैकर आपके प्राइवेट नेटवर्क में सेंध लगा सकता है। विंडोज़ के इस बग का सीधा संबंध विंडोज़ प्रिंट स्पूलर के साथ है जो कि प्रिंटिंग प्रोसेस को मैनेज करता है।

इस बग को लेकर माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह जल्द ही अपडेट जारी करेगा हालांकि इसकी कोई तय तारीख नहीं बताई गई है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि 11 अगस्त को अपडेट जारी होगा।

गौरतलब है कि क्वालकॉम चीप में बग आया है। इस बग के कारण दुनियाभर के करीब 40 फीसदी यानी लगभग 300 करोड़ एंड्रॉइड स्मार्टफोन की सिक्योरिटी पर ख़तरा बढ़ गया है। स्नैपड्रैगन के प्रोसेसर में डिजिटल सिग्नल प्रोसेसर यानी DSP में एक बग है, जो एंड्रॉइड फोन में स्पाइवेयर इंस्टॉल करने में सक्षम है। कंपनी उसे फिक्स करने में काम कर रही है।