Google Chrome ने किए कई सिक्योरिटी अपडेट्स

Google Chrome ने यूज़र्स की सेफ्टी को लेकर उठाया बड़ा कदम। कंपनी ने एंड्रॉयड और आईओएस के लिए पासवर्ड सिक्योरिटी और अन्य सुरक्षा को लेकर कई अपडेट किए हैं। ऐसा कभी होता है कि आपके सेव किए गए पासवर्ड के साथ छेड़खानी होती है, तो ब्राउज़र यूज़र्स को तुरंत अलर्ट करते हुए पासवर्ड बदलने का फोर्म भेजेगा। Chrome आपके यूज़र नेम और पासवर्ड की एक कॉपी को सुरक्षित फॉर्मेट में Google को भेजेगा, फिर Google भेजे गए फॉर्मेट को बिना निकाले, छेड़छाड़ की जाँच करेगा। 

Google Chrome ने वेब स्टैंडर्ड के लिए एक सपोर्ट जोड़ा है, जो वेबसाइट्स को पासवर्ड बदलने का यूआरएल देने का काम करता है। जिससे उपभोगता को पासवर्ड बदलने में आसानी होगी। इस स्टैंडर्ड के जब कोई यूज़र्स के पासवर्ड से छेड़छाड़ करेगा तब उन्हें एक अलर्ट जारी किया जाएगा, जिसके बाद तुरंत सीधा उस वेबपेज पर ले जाएगा, जहां वे अपना पासवर्ड बदल सकते हैं।

इसके साथ ही Google ने Chrome 86 में कुछ और फेरबदल की हैं, जो यूज़र्स की सेफ्टी के लिए है। जिसमें एंड्रॉयड के लिए पहले से कई ज़्यादा अच्छी सुरक्षित ब्राउज़िग फीचर को भी जारी किया गया है, जहां क्रोम आपको सेफ ब्राउजिंग सर्विस के अलावा रीयल-टाइम डेटा शेयरिंग के जरिए फिशिंग, मैलवेयर और अन्य खतरनाक साइटों से सुरक्षा प्रदान करेगा।