बिना QR कोड स्कैन, करें WhatsApp Web लॉगइन, जानें प्रोसेस

    Loading

    भारत में वॉट्सऐप (WhatsApp) के लाखों यूज़र्स हैं। लोग कम्यूनिकेट करने के लिए मैसेज वॉइस कॉल (Voice Call) और वीडियो चैट (Video Chat) करते हैं। वॉट्सऐप फोन और डेस्कटॉप (Desktop) दोनों पर एक्सेस करता है। इसका डेस्कटॉप वर्जन (desktop version) फोन वर्जन की तरह ही काम करता हैं। इसके लिए आपको फोन के माध्यम से डेस्कटॉप पर लॉगइन कर QR कोड स्कैन करना होता हैं, तभी आप वॉट्सऐप वेब (WhatsApp Web) को डेस्कटॉप पर ओपन कर पाएंगे। 

    यदि आपका फोन खो चूका है या आपके मोबाइल का कैमरा काम नहीं कर रहा, जिसकी वजह से QR कोड को स्कैन करना और वॉट्सऐप वेब लॉगिन नहीं हो रहा। ऐसे समय में आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो कर बिना QR कोड के वॉट्सऐप वेब पर लॉग इन कर सकते हैं। चलिए जानतें है पूरे स्टेप्ल की डिटेल। वेब से BlueStacks डाउनलोड करें और इसे अपने PC में इंस्टॉल करें।

    स्टेप 2: BlueStacks ऐप स्टोर ओपेन करें और वॉट्सऐप को सर्च मेन्यू में सर्च करें और डाउनलोड करें। 

    स्टेप 3 : अपना फोन नंबर डालें जिसे आप वॉट्सऐप वेरीफ़िकेशन कोड के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं। 

    स्टेप 4:  QR कोड को स्कैन किए बिना आपके PC में वॉट्सऐप सफलता से इंस्टॉल हो जाएगा। 

    स्टेप 5: अब आप मैन्यू बटन पर प्रेस करके मैनेज कांटैक्ट के ऑप्शन पर क्लिक करके उन कांटैक्ट्स को ऐड कर सकते हैं जिनके साथ आप कम्यूनिकेट करना चाहते हैं। कांटैक्ट मैनेज करने का कारण ये है कि आपके पीसी पर इस्तेमाल होने वाला फोन नंबर आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले मोबाइल नंबर से अलग होगा। 

    स्टेप 6: ये सुनिश्चित करें कि आप अपने फोन पर उसी नंबर का इस्तेमाल न करते हों, जिसका इस ऐप मे यूज़ हो रहा हो. आपका मोबाइल नंबर और इस ऐप का नंबर, दोनों स्थानों पर अलग-अलग होना चाहिए।