स्मार्टफोन की स्लो स्पीड को ऐसे हटाएं और स्पीड करें फ़ास्ट

आजकल स्मार्टफोन हर हाथ में दिखता हैं। लोगों की जरुरत है स्मार्टफोन। लेकिन इसके साथ एक परेशानी भी हैं। स्मार्टफोन का बार बार स्लो हो जाना एक परेशानी का कारण बन जाता हैं। इसके अलावा आजकल फोन में

आजकल स्मार्टफोन हर हाथ में दिखता हैं। लोगों की जरुरत है स्मार्टफोन। लेकिन इसके साथ एक परेशानी भी हैं। स्मार्टफोन का बार बार स्लो हो जाना एक परेशानी का कारण बन जाता हैं। इसके अलावा आजकल फोन में प्री-लोडेड ऐप्स भी आती हैं, जिनको आप अनइंस्टॉल नहीं कर सकते हैं ऐसे में उन्हें डिसेबल कर दें।  कभी भी अपने स्मार्टफोन में अनचाही ऐप्स को न रखें। ज़रूरी है कि आप अपने फोन की स्टोरेज को ध्यान में रखकर ही ऐप्स को डाउनलोड करें। जिन ऐप्स को आप इस्तेमाल नहीं करते हैं, उन्हें तुरंत अपने फोन से हटा दें।

जब भी आप किसी ऐप को इस्तेमाल करते हैं तो उसके cache इकट्ठे होने शुरू हो जाते हैं। ये आपके फोन को स्लो करने की एक बड़ी वजह बन सकता है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप फोन की सेटिंग्स में जाकर cache को क्लियर करते रहें। आपने ध्यान दिया होगा कि आपके गूगल प्ले स्टोर में काफी सारे लाइव वालपेपर भी मौजूद रहते हैं। ये लाइव वालपेपर और होम स्क्रीन पर ज्यादा संख्या में विजेट भी आपके फोन की गति को प्रभावित करते हैं। इसीलिए नामर्ल वालपेपर और होम स्क्रीन पर उन्हीं विजेट को रखें जो आपके इस्तेमाल के हों। 

इनबिल्ट स्टोरेज को क्लियर करें सबसे ज़्याजा ज़रूरी है कि आप अपनी इनबिल्ट स्टोरेज को कभी भी फुल न रखें। इनबिल्ट स्टोरी का 10 से 20 प्रतिशत उपलब्ध होना जरूरी होता है। जैसे ही फोन की स्टोरेज खत्म होने लगती है तो फोन धीमा हो जाता है। इसीलिए cache क्लियर करें और फालतू ऐप्स को फोन से हटाएं। इसके अलावा इंटरनल स्टोरेज में मौजूद तस्वीरे, म्यूजिक और वीडियो फाइल को माइक्रोएसडी कार्ड में मूव कर दें। कुछ ऐप्स को भी आप कार्ड में मूव कर सकते हैं।   

अगर आप स्मार्टफोन के फर्मवेयर अपडेट की जांच करते हैं तो भी फोन में काफी इम्प्रूवमेंट होती है। इसमें परफॉर्मेंस ऑप्टिमाइजेशन शामिल है। आप फोन की सेटिंग्स में जाकर इस बात की जांच करें कि आपको सॉफ्टवेयर अपडेट मिला है या नहीं। अगर मिला है तो तुरंत फोन का अपडेट करें और अपडेट करने से पहले फोन का बैक-अप ज़रूर लें।एनिमेशन्स मुख्य रूप से मेन्यू, ऐप ड्राअर्स और अन्य इंटरफेस लोकेशन्स में ग्राफिकल ट्राजिशन के बीच काम करते हैं।

जब आप अपने स्मार्टफोन को यूज़ करते हैं तो एनिमेशन एक्टिव मोड में होते हैं। ये केवल फोन इस्तेमाल के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाते हैं। फोन के स्लो होने पर आप इन्हें बंद कर सकते हैं। इसीलिए सेटिंग्स में जाएं, वहां आपको ‘Developers options’ मिलेगा। इसमें आपको सभी एनिमेशन दिखने लगेंगे, आप इन्हें बंद कर सकते हैं।