Jeff Bezos

    ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने आज अंतरिक्ष की यात्रा कर इतिहास रच दिया है। उन्होंने अपनी यात्रा पूरी कर न्यू शेपर्ड कैप्सूल द्वारा सेफ लैंडिंग कर ली है। बता दें कि ब्लू ओरिजिन ने अपनी पहली यात्री स्पेसफ्लाइट लॉन्च की थी। जिसमें जेफ बेजोस (Jeff Bezos), उनके भाई मार्क बेजोस (Mark Bezos), वैली फंक (Wally Funk) और ओलिवर डैमेन (Oliver Daemen) शामिल थे।

    इससे पहले रिचर्ड ब्रेनसन ने की थी अंतरिक्ष यात्रा

    इससे पहले वर्जिन गैलेक्टिक के मालिक रिचर्ड ब्रेनसन (Richard Branson) ने 11 जुलाई को अंतरिक्ष की यात्रा कर इतिहास रचा था। हालांकि कि यह पहली बार है जब किसी इंसान ने ब्लू ओरिजिन के रॉकेट न्यू शेफर्ड से अंतरिक्ष की यात्रा की। जेफ बेजोस की इस यात्रा से स्पेस टूरिज्म के नए रास्ते भी खुल गए हैं। मालूम हो कि ब्लू ओरिजिन का न्यू शेफर्ड एक आटोमेटिक रॉकेट है, जिसे चलाने के लिए पायलट की आवश्यकता नहीं होती।

    करीब 10 मिनट अंतरिक्ष की सैर, की सेफ लैंडिंग

    न्यू शेफर्ड ने करीब 10 मिनट में 106 किमी का सफर तय किया है। जिसके बाद वह धरती पर लौट आया। सेफ लैंडिंग के बाद जेफ बेजोस अपने भाई मार्क बेजोस, पायलट वैली फंक और 18 साल के ओलिवर डैमेन के साथ कैप्सूल से बाहर निकले। जब बेजोस कैप्सूल से बाहर निकले तो उन्होंने काऊब्वॉय हैट लगा रखा था। सभी क्रू मेंबर्स को उनके परिजनों ने बधाई दी।

    ब्लू ओरिजिन के कैप्सूल न्यू शेफर्ड ने अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरने के बाद रॉकेट के बूस्टर ने जमीन का साथ छोड़ दिया था। जमीन से टकराने से पहले यह कैप्सूल ‘रेट्रोथ्रस्ट सिस्टम’ का इस्तेमाल करता है, जो गम-ड्रॉप के आकार के वाहन के नीचे एयर कुशन बना देता है।

    न्यू शेफर्ड रॉकेट 15 बार भर चूका है उड़ान

    मालूम हो कि न्यू शेफर्ड रॉकेट अब तक 15 बार उड़ान भर चुका है, लेकिन यह पहली बार यह जब इसमें किसी इंसान ने सफर किया हो। ब्लू ओरिजिन के इस कैप्सूल में कुल छह सीटें हैं, लेकिन इसमें सिर्फ चार लोगों ने ही सफर किया।

    बेजोस ने तोडा ब्रैनसन का रिकॉर्ड, बन गए दुनिया के सबसे अमीर अंतरिक्ष यात्री

    न्यू शेपर्ड अंतरिक्ष के किनारे तक पहुंचा, जिसे कर्मन लाइन के रूप में जाना जाता है। इंटरनेशनल एयरोनॉटिक्स बॉडी ने इस रेखा को रेखांकित किया है, जिसे पृथ्वी के वातावरण और अंतरिक्ष के बीच सीमा माना जाता है। फिर भी 100 किमी की ऊंचाई पर पहुंचने वाले बेजोस ने ब्रैनसन की तुलना में अधिक दूरी तय की। ब्रैनसन ने अपनी यात्रा के दौरान 86 किमी की ऊंचाई तक उड़ान भरी थी।

    जेफ बेजोस की इस अंतरिक्ष यात्रा के बाद अब वह दुनिया के सबसे अमीर अंतरिक्ष यात्री बन गए हैं। बेजोस के पास कुल 15 लाख करोड़ रूपये की सपत्ति है।