रेलवे स्टेशनों की ”Free Wi-Fi” सर्विस पर पड़ सकता है असर, क्योंकि…

भारत समेत दुनिया भर के रेलवे स्टेशनों पर ''Free Wi-Fi'' सर्विस देने वाली दिग्गज टेक कंपनी Google ने इस वर्ष 2020 के अंत तक यह सर्विस बंद करने का निर्णय लिया है। जानकारी के लिए बतादें कि Google के इस

भारत समेत दुनिया भर के रेलवे स्टेशनों पर ‘Free Wi-Fi’ सर्विस देने वाली दिग्गज टेक कंपनी Google ने इस वर्ष 2020 के अंत तक यह सर्विस बंद करने का निर्णय लिया है।

जानकारी के लिए बतादें कि Google के इस निर्णय का भारत के रेलवे स्टेशनों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। यानी अब भी आप रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई का लुफ्त उठा सकते हैं। इस संबंध में RailTail ने सोमवार को घोषणा की है कि वह देश के 5,600 रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सर्विस देगा।

Google के मुताबिक, भारत में अब मोबाइल डाटा सस्ता है। इसलिए फ्री वाई-फाई सर्विस की अब कोई आवश्यकता नहीं है।

रेलटेल ने अपने बयान में Google को धन्यवाद दिया और कहा कि, ‘Google की मदद से हम 415 स्टेशनों सहित 5,600 से अधिक स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सर्विस जारी रखेंगे। उन्होंने यह भी सुनिश्चित किया कि यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। जिसके लिए वे रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सर्विस उपलब्धता का ध्यान रखेंगे।

रेलटेल ने अपने बयान में यह भी कहा कि, गूगल के साथ उनका कॉन्ट्रैक्ट 2020 में समाप्त हो जाएगा। हमने सिर्फ 415 रेलवे स्टेशनों पर Wi-Fi लगाने के लिए Google से 5 साल का कॉन्ट्रैक्ट किया था। यह कॉन्ट्रैक्ट 2020 के मई में समाप्त होगा। हालांकि रेलटेल समान स्पीड और नेटवर्क के साथ फ्री वाई-फाई सर्विस देना जारी रखेगा।

Google ने फ्री वाई-फाई सर्विस 2015 में शुरू की थी। साथ ही इस सर्विस को 2020 तक देश के 400 से अधिक स्टेशनों पर उपलब्ध कराना था।