Samsung Galaxy Z Flip फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च, जाने कीमत

सैमसंग ने अपना नया स्मार्टफोन Samsung Galaxy Z Flip फोल्डेबल लॉन्च किया है। इस फोन में अल्ट्रा थिन ग्लास का इस्तेमाल हुआ है। इस फोन में खास 'फ्लेक्स मोड' है जिसे बनाने के लिए कंपनी ने गूगल (Google)

सैमसंग ने अपना नया स्मार्टफोन Samsung Galaxy Z Flip फोल्डेबल लॉन्च किया है। इस फोन में अल्ट्रा थिन ग्लास का इस्तेमाल हुआ है। इस फोन में खास ‘फ्लेक्स मोड’ है जिसे बनाने के लिए कंपनी ने गूगल (Google) के साथ काम किया है। कंपनी इस फोन में अपने उपभोगताओं को यूट्यूब प्रीमियम (YouTube Premium) का फ्री एक्सेस देगी। हालांकि कंपनी ने इस फोन को सीमित संख्या में ही उपलब्ध कराने की जानकारी दी है। कंपनी ने इस लेटेस्ट स्मार्टफोन को सेन फ्रांसिसको में आयोजित गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट में लॉन्च किया है।

Samsung Galaxy Z Flip कीमत (Samsung Galaxy Z Flip Price)
इस लेटेस्ट फोल्डेबल स्मार्टफोन की कीमत $1,380 यानी करीब 98,400 रुपए है। इस फोन की सेल 14 फरवरी से शुरू होगी। इस फोन में तीन कलर ऑप्शन मिरर ब्लैक, मिरर पर्पल और मिरर गोल्ड है। कंपनी ने बताया कि फिलहाल यह फोन मिरर ब्लैक और मिरर पर्पल में ही उपलब्ध होगा। बाद में  यह फोन मिरर गोल्ड कलर में आएगा।

Samsung Galaxy Z Flip स्पेसिफिकेशन (Samsung Galaxy Z Flip Specifications)
यह फोन डुअल-सिम स्मार्टफोन है। इस फोन में एक ई-सिम और एक नैनो सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है। यह फोन एंड्राइड 10 पर चलता है। अगर इस फोन के डिस्प्ले की बात करें तो इस फोन में 6.7 इंच का प्राइमरी फुल-एचडी फोल्डेबल डिस्प्ले (1080×2636 पिक्सल) है। आस्पेक्ट रेशियो 21.9:9 है। पिक्सल डेनसिटी 425 पिक्सल प्रति इंच है। वही फोन के बाहर की तरफ 1.1 इंच का सुपर एमोलेड डिस्प्ले (112×300 पिक्सल) है। पिक्सल डेनसिटी 303 पिक्सल प्रति इंच है।

बेहतर परफॉर्मेंस के लिए इस फोन में 7nm 2.95 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर मौजूद है। इसमें 8GB RAM और 256GB की इंटरनल स्टोरेज है। इस फोन में माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट नहीं दिया गया है।

कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4जी एलटीई, ब्लूटूथ वर्जन 5.0, Wi-Fi 802.11एसी, यूएसबी टाइप-सी, एनएफसी सपोर्ट शामिल है। इसके अलावा एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, बैरोमीटर, फिंगरप्रिंट सेंसर, जायरोस्कोप, मैगनेटोमीटर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर फोन का हिस्सा हैं।

Samsung Galaxy Z Flip कैमेरा (Samsung Galaxy Z Flip Camera)
इस फोन में दो रियर कैमरे है। जिसमें वाइड-एंगल कैमरा 12 मेगापिक्सल और अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा 12 मेगापिक्सल का दिया गया है। इसके अलावा फ्रंट पैनल पर 10 मेगापिक्सल का सेल्फी सेंसर है। इसमें HDR10+ वीडियो रिकॉर्डिंग होने का कंपनी ने दावा किया है।

जानकारी के लिए बतादें कि यह फोन फोल्ड होने पर इस की लंबाई-चौड़ाई 87.4×73.6×17.33 मिलीमीटर है। अनफोल्ड होने पर लंबाई-चौड़ाई 167.3×73.6×7.2 मिलीमीटर है। इस फोन का वज़न 183 ग्राम है। फोन में सिंगल मोनो स्पीकर मौजूद है। फोन में 3,300 mAh की दमदार बैटरी मौजूद है और यह फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।