सैमसंग ने आईआईटी जोधपुर में प्रयोगशाला शुरू की

जयपुर: प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग इंडिया (Samsung India) ने आईआईटी-जोधपुर (IIT-Jodhpur) में विशेष प्रयोगशाला शुरू की है, जहां विद्यार्थियों को ऑगमेंटेड रियलिटी (Augmented Reality) वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality) (एआर/वीआर) जैसी नई प्रौद्योगिकियों के बारे में प्रशिक्षण (Training) दिया जाएगा। 

कंपनी द्वारा यहां जारी बयान के अनुसार सैमसंग इंडिया ने शुक्रवार को आईआईटी-जोधपुर में सैमसंग एआर-वीआर इनोवेशन लैब शुरू की। इसके साथ ही सैमसंग डिजिटल एकेडमी पहल के तहत खुलने वाली ऐसी प्रयोगशालाओं की कुल संख्या सात हो गई है। 

बयान के मुताबिक इस नयी प्रयोगशाला में विद्यार्थियों को ऑगमेंटेड रियलिटी एंड वर्चुअल रियलिटी (एआर/वीआर) जैसी नई प्रौद्योगिकियों के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे उन्हें उद्योग से संबंधित कौशल सीखने और उन्हें रोजगार के लिए तैयार करने में सहायता मिलेगी। 

बयान के अनुसार कंपनी अपने सैमसंग डिजिटल एकेडमी कार्यक्रम के तहत अभी तक दिल्ली, कानपुर, हैदराबाद, खड़गपुर, रुड़की और गुवाहाटी आईआईटी में छह ऐसी प्रयोगशालाएं शुरू कर चुकी हैं। 

इन प्रयोगशालाओं में अब तक 800 से ज्यादा आईआईटी के विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। निकट भविष्य में कई और ऐसी प्रयोगशालाओं की स्थापना की जाएगी। (एजेंसी)