File Photo
File Photo

Loading

सियोल. इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस निर्माता कंपनी सैमसंग (Electronic device manufacturer Company Samsung)  के उत्तराधिकारी ली (Lee) और अभियोजकों ने उस फैसले के खिलाफ अपील नहीं करने का फैसला किया है, जिसमें उन्हें दक्षिण कोरिया (South Korea) के पूर्व राष्ट्रपति (Former President) को रिश्वत (Bribe) देने का दोषी ठहराया गया था और उन्हें ढाई साल की सजा सुनाई गई थी। इस मामले पर वकीलों (Advocate) और न्यायालय (Court) के अधिकारियों ने सोमवार (Monday) को यह जानकारी (Information) दी। हालांकि, ली (Lee) की मुश्किल अभी तक खत्म नहीं हुई है। उन पर 2015 में सैमसंग (Samsung) की दो सहयोगी कंपनियों के विलय के मामले में शेयर कीमतों में हेरफेर करने, धोकाधड़ी और ऑडिट नियमों को तोड़ने का आरोप लगाया गया है। 

इस सौदे ने सैमसंग के कॉरपोरेट साम्राज्य पर ली के नियंत्रण को मजबूत करने में मदद की। ली को सियोल उच्च न्यायालय ने उन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति पार्क गियून-हाय और उनकी एक करीबी को घूस देने का दोषी पाया था। यह घूस सैमसंग की दो सहायक कंपनियों के विलय के लिए सरकारी मदद हासिल करने के लिए दी गई। 

ली के वकीलों ने उन्हें सत्ता का सताया हुआ व्यक्ति बताया और कहा कि 2015 का सौदा एक सामान्य व्यावसायिक कम की तरह था। साथ ही ली के वकील ने अदालत के फैसले पर खेद जताते हुए कहा था कि,  ‘‘मामले का सार यह है कि एक पूर्व राष्ट्रपति ने एक निजी कंपनी की स्वतंत्रता और संपत्ति के अधिकारों का हनन करने के लिए सत्ता का दुरुपयोग किया।” ली इस समय दुनिया की सबसे बड़ी कम्प्यूटर चिप और स्मार्टफोन विनिर्माता सैमसंग के उपाध्यक्ष हैं।