शेयरचैट को 1.50 करोड़ ने किया डाउनलोड

डाउनलोड का नया रिकॉर्ड  

59 चाइनीज एप पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद देश में लोगों का झुकाव भारतीय एप्स की प्रति तेजी से हो रहा है. भारतीय सोशल मीडिया एप शेयरचैट ने डाउनलोड के मामले में नया रिकॉर्ड स्थापित कर दिया है. इस एप को हर घंटे करीब 5 लाख बार डाउनलोड किया जा रहा है. पिछले 36 घंटों में करीब 1.50 करोड़ यूजर्स इस एप को डाउनलोड कर चुके हैं. चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध लगाने के सरकार के निर्णय के समर्थन में शेयरचैट को अपने यूजर्स से अभी तक 1 लाख से अधिक पोस्ट मिल चुकी हैं. जिन्हें व्हाट्सएप पर 5 लाख से अधिक बार शेयर किया गया हैं और करीब 10 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा पसंद किया गया है. शेयरचैट एप को खास भारतीय यूजर्स की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है और इसमें यूजर्स को फॉलो करने के साथ स्टेट्स और फोटो शेयर करने की सुविधा मिली है.

सरकार के निर्णय से भारतीय स्टार्टअप को बढ़ावा

शेयरचैट के मुख्य परिचालन अधिकारी फरीद अहसान ने कहा कि जिस तरह से लोग शेयरचैट को पसंद कर रहे हैं और इसे पसंदीदा भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बना रहे हैं, इससे हम उत्साहित हैं. हम लोगों के बढ़ते समर्थन के लिए आभारी हैं और हमें विश्वास है कि हम भारतीय सोशल मीडिया क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाने में सक्षम हैं. चीनी एप्स पर प्रतिबंध के बारे में कहा कि हम सरकार के इस कदम का स्वागत करते हैं क्योंकि ये प्लैटफॉर्म्स गोपनीयता, साइबर सुरक्षा व राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा हैं. हम अपेक्षा करते हैं कि भारत सरकार भारतीय स्टार्टअप ईकोसिस्टम को समर्थन जारी रखेगी.

मायगवइंडिया शेयरचैट पर लाइव

शेयरचैट ने ‘वोकल फॉर लोकल’ की मांग पर मायगवइंडिया को अपने प्लैटफॉर्म  पर लाइव भी कर दिया है. नागरिकों को सरकार से जोड़ने के लिए यह भारत सरकार की पहल है. अब मायगवइंडिया (MyGovIndia) शेयरचैट के 7 करोड़ से अधिक सक्रिय यूज़र्स से जुड़ सकेगा. चीनी इंटरनेट प्लैटफॉर्म्स पर प्रतिबंध के बाद अब मायगवइंडिया का शेयरचैट पर आना महत्वपूर्ण है. अहसान ने कहा कि अप्रैल 2020 में शेयरचैट ने आरोग्य सेतु ऐप को अपने प्लैटफॉर्म पर बढ़ावा देने में बहुत मदद की. आरोग्य सेतु के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए शेयरचैट ने 5 करोड़ रुपए के ऐड-क्रेडिट का योगदान दिया. भारत की इंटरनेट क्रांति को आगे बढ़ाते हुए शेयरचैट अगले एक अरब लोगों द्वारा इंटरनेट इस्तेमाल के ढंग को बदलने का काम कर रहा है. 1 अरब से अधिक मासिक व्हॉट्सऐप शेयर के साथ आज यूज़र्स औसतन रोज़ाना 25 मिनट से अधिक समय प्लैटफॉर्म पर बिता रहे हैं.