Apple
File Photo

Loading

नई दिल्ली. अमेरिका की टिग्गज टेक कंपनी Apple ने, चीन के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई की है, जिससे चीन को जोरदार झटका लगा है। एप्पल ने शनिवार को चाइनीज ऐप स्टोर (iOS Store in China) से लगभग 29,800 से ज्यादा ऐप्स को रिमूव कर दिया है। इसमें 26 हजार से भी ज्यादा गेमिंग ऐप्स शामिल हैं। एप्पल ने यह कारवाई चीनी अथॉरिटी द्वारा गैर लाइसेंस ऐप्स को लेकर की है। हालांकि, इस संबंध में एप्पल ने कोई आधिकारिक बयान साझा नहीं किया है। इस बात की जानकारी चीन की एक रिसर्च कंपनी Qimai ने अपनी एक रिपोर्ट में दी है।

इस साल की शुरुआत में एप्पल ने पब्लिशर्स को सरकार द्वारा लाइसेंस नंबर के बारे में जानकारी देने के लिए जून एंड तक का समय दिया था, जिससे यूजर्स इन-ऐप खरीदारी कर सकें। चीन के एन्ड्रॉयड ऐप स्टोर ने इन रेगुलेशंस का लंबे समय तक पालन किया है। हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ, कि आखिर क्यों इस साल एप्पल रेगुलेशन को लेकर सख्त हुआ है। 

इससे पहले जुलाई महीने के शुरूआती सप्ताह में एप्पल ने 2,500 से ज्यादा टाइटल्स को अपने ऐप स्टोर से हटा लिया था। इसमें Zynga और Supercell जैसे डेवलपर्स के गेमिंग ऐप्स भी शामिल थे। इस दौरान इस संबंध में रिसर्च कंपनी सेंसर टावर ने रिपोर्ट जारी की थी। 

चीनी सरकार लंबे समय से संवेदनशील जानकारी और कॉन्टेंट लगाम कसने के लिए, अपने गेमिंग इंडस्ट्री पर कड़े नियमों को लागू करने की मांग करते आ रही है। इंडस्ट्री के सूत्रों की माने तो, जो गेमिंग ऐप्स इन-ऐप की खरीदारी की सुविधा देते हैं, उनकी अप्रुवल प्रोसेस बेहद जटिल है। यही कारण है कि चीन के गेमिंग ऐप डेवलपर्स के लिए समस्या खड़ी हो गई है। 

एप्पल चाइना के मार्केटिंग मैनेजर टॉड कुह्न ने कहा है कि यह कारवाई छोटे और मध्यम स्तर के डेवलपर्स की आय को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है। लेकिन अब बिज़नेस लाइसेंस प्राप्त करने की कठिनाइयों के कारण से चीन में iOS गेम इंडस्ट्री को नुकसान हो रहा है।