नासा के दो अंतरिक्ष यात्री स्पेसएक्स के ऐतिहासिक प्रक्षेपण के लिये अंतरिक्ष पोशाक पहन कर तैयार

केप केनावेरल(अमेरिका). अंतरिक्ष में जाने के लिये प्रतिकूल स्थिति रहने के पूर्वानुमान के बावजूद नासा के दो अंतरिक्ष यात्री शनिवार को अंतरिक्ष पोशाक पहन कर तैयार हो गये और वे एलोन मस्क की स्पेसएक्स कंपनी द्वारा निर्मित एक रॉकेट यान से कक्ष में प्रवेश करने के इस अभियान के लिये उड़ान भर कर इतिहास रचने वाले हैं।

खराब मौसम के चलते अंतरिक्ष के लिये इस उड़ान में तीन दिन की पहले ही देर हो चुकी है। वहीं, रॉकेट को अंतरिक्ष में भेजे जाने के लिये विशेषज्ञ स्वीकार्य परिस्थिति की 50:50 गुंजाइश मान कर चल रहे हैं। ड्रैगन कैप्सूल और फाल्कन 9 रॉकेट की यह उड़ान किसी निजी कंपनी द्वारा अंतरिक्ष में मानव को भेजने का प्रथम अभियान होगा। करीब एक दशक में अमेरिकी जमीन से नासा की यह प्रथम मानव अंतरिक्ष उड़ान होगी। इस अंतरिक्ष यात्रा के लिये डाउग हर्ले और बॉब बेहंकेन अंतरिक्ष पोशाक पहन कर तैयार हो गये हैं और वे ‘निंजा’ के समान दिख रहे हैं।

अंतरिक्ष में जाने के दौरान वहां हवा की रफ्तार नियंत्रण के दायरे में रहने की जरूरत होगी। उनका गंतव्य अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) 19 घंटे की उड़ान की दूरी पर है। नासा के प्रशासक ने जिम ब्रिडेंस्टाइन ने रॉकेट की रवानगी के लिये पांच घंटे की उल्टी गिनती शुरू होने पर समाचार एजेंसी एपी से कहा, ‘‘बेशक, फ्लोरिडा में मई महीने में बिजली चमकने – बादल गरजने या आंधी-तूफान आने की समस्या रहती है। इसलिए यह आज सही है क्योंकि शायद मई में हर दिन और शायद जून में हर दिन यहां होगा।”

उन्होंने कहा, ‘‘हम इस अभियान की कामयाबी को 50:50 मान कर चल रहे हैं।” स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी और संस्थापक एलोन मस्क ने ट्वीट किया, ‘‘बिजली चमकने के डर से बुधवार की उल्टी गिनती महज 17 मिनट के अंदर रोक दी गई। हालांकि, फाल्कन को ऐसे झटकों को बर्दाश्त करने में सक्षम बनाया गया है लेकिन मुझे नहीं लगता कि जोखिम मोल लेना बुद्धिमानी भरा होगा।” (एजेंसी)