Telegram
File Photo

Loading

नई दिल्ली. बढ़ती टेक्नोलॉजी से वॉइस कॉल से ज्यादा लोग वीडियो कॉल करना पसंद कर रहे हैं। इसके लिए लोग सबसे अधिक इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन अब व्हाट्सएपको टक्कर देने के लिए टेलीग्राम (Telegram) ने सभी डेस्कटॉप और मोबाइल एप में वीडियो कॉल का फीचर शुरू करने की घोषणा की है। फिलहाल यह टेलीग्राम बीटा में उपलब्ध है। यह सुविधा आधिकारिक तौर पर एप्लिकेशन के 7.0 वर्जन के साथ आएगी। यह एप यूज़र्स के चैट पूरी तरह सेफ और सिक्यॉर होने का दावा करता है।

यूज़र्स अपने कॉन्टेक्ट के प्रोफाइल पेज से वीडियो कॉल शुरू कर सकते हैं और वॉयस कॉल के दौरान किसी भी समय वीडियो को स्विच, ऑन या ऑफ कर सकते हैं।

टेलीग्राम पर वीडियो कॉल पिक्चर-इन-पिक्चर मोड का समर्थन करता है। यह आपको आई कॉन्टेक्ट बनाए रखते हुए चैट करने और मल्टीटास्क के माध्यम से स्क्रोल करने की अनुमति देता है। वॉयस कॉल की तरह टेलीग्राम में सभी वीडियो कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्ट किए जा रहे हैं।

टेलीग्राम का लेटेस्ट वर्जन वीडियो कॉलिंग फीचर की टेस्टिंग के अलावा एनिमेटेड इमोजी ऑप्शंस भी लेकर आया है। एप में वीडियो कॉलिंग किसी कॉन्टैक्ट के प्रोफाइल पेज से की जा सकती है। फिलहाल इसमें वन-टू-वन वीडियो कॉलिंग ही की जा सकती है। ग्रुप कॉलिंग ऑप्शन के बारे अभी तक कोई जानकारी नहीं है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक एप यूज़र और कॉल पार्टनर दोनों को स्क्रीन पर चार इमोजी दिखाएगा। यदि दोनों के चारों इमोजी एक जैसे हैं, तो कॉल एन्क्रिप्टेड है। इसके अलावा, टेलीग्राम ने आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले इमोजी के लिए और अधिक एनिमेटेड इमोजी के विकल्प भी जोड़े हैं। यदि यूज़र चैट में इनमें से कोई भी इमोजी टाइप करता है, तो इसके बजाय एक बड़ा एनिमेटेड वर्जन दिखाई देगा।

एक ब्लॉग पोस्ट में टेलीग्राम ने कहा कि, 2020 में फेस-टू-फेस कम्युनिकेशन की जरूरत देखने को मिली और हमारे वीडियो कॉलिंग फीचर का अल्फा वर्जन ऐंड्रॉयड और iOS दोनों पर यूज़र्स को दिया जा रहा है। जल्द ही इसे अपडेट भी किया जा सकता है।