एंड्रॉयड फोन में मन पसंदीदा वीडियो वॉलपेपर रखना चाहते है तो फॉलो करे ये ट्रिक्स

हमारे फोन में ऐसी कई चीज़े है जो हम बदलना या करना चाहते है लेकिन समझ नहीं आता कैसे करे। हम हमारे फ़ोन के वॉलपेपर को अब अपनी मनपसंदीदा तस्वीर से बदल सकते हैं लेकिन क्या अपने कभी सोचा है की उस तस्वीर की

हमारे फोन में ऐसी कई चीज़े है जो हम बदलना या करना चाहते है लेकिन समझ नहीं आता कैसे करे। हम हमारे फ़ोन के वॉलपेपर को अब अपनी मनपसंदीदा तस्वीर से बदल सकते हैं लेकिन क्या अपने कभी सोचा है की उस तस्वीर की जगह वॉलपेपर में अगर हमारा मनपसंदीदा वीडियो रखा जा सके तो ये कैसा होगा। जी हाँ, कुछ ऐसी ही आसान ट्रिक है जिसकी मदद से आप ऐसा कर सकते हैं। अपनी होम स्क्रीन और लॉक स्क्रीन बैकग्राउंड पर आप वीडियो डाल सकते हैं। 

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Linux पर आधारित ‘एंड्रॉयड’ इस वक्त सबसे मशहूर मोबाइल ओपरेटिंग सिस्टम है। जिसे हम कस्टमाइज़ कर सकते है। किसी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में इसमें ऐप अवेलेबिलिटी भी ज्यादा है। अगर गूगल प्ले स्टोर को देखे तो हर काम के लिए कई ऐप उपलब्ध है। अगर कस्टमाइज़ेशन की बात करें तो एंड्रॉयड में लाइव वॉलपेपर सेट की भी सुविधा है लेकिन यूज़र्स सिर्फ GIFs को ही वॉलपेपर बना सकते हैं। लेकिन वीडियो को वॉलपेपर बनाने जैसा फीचर इसमें सीधे तौर पर उपलब्ध नहीं है। यह काम थर्ड पार्टी ऐप की मदद से किया जा सकता है। 

एंड्रॉयड में वीडियो को वॉलपेपर इस तरह बना सकते है आप- VideoWall नाम की थर्ड पार्टी ऐप है जो आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगी। इस ऐप की मदद से आप अपनी पसंद की वीडियोज़ को बैकग्राउंड बना सकते हैं। नीचे दी गई स्टेप्स की मदद से आप ऐसा कर सकते हैं।  

Step 1- सबसे पहले VideoWall नामक ऐप को गूगल प्ले स्टोर से अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें। 

Step 2- अपने App drawer पर जाकर ऐप को खोलें। सबसे पहले ये आपसे स्टोरेज एक्सेस परमिशन मांगेगी तो परमिशन देने के बाद continue करें।

Step 3- ऐप का मेन इंटरफेस दिखाई देगा। यहां आपको ‘Video File’ ऑप्शन पर टैप करना है और फिर अपनी पसंद की वीडियो को सिलेक्ट करना है।

Step 4- अगली स्क्रीन में, आपको वीडियो ट्रिम करने का ऑप्शन दिखाई देगा। अगर आप वीडियो को ट्रिम करना चाहते हैं तो स्क्रीन के निचले हिस्से में स्लाइडर का इस्तेमाल करें और वीडियो को अपनी अनुसार ट्रिम करें। 

Step 5- इसके बाद आपको वीडियो वॉलपेपर अप्लाई करने का ऑप्शन दिखाई देगा। ‘Apply’ बटन पर टैप करें। 

Step 6- होम बटन को प्रेस करें। अब आप वीडियो वॉलपेपर को देख सकते हैं।