WhatsApp Search Tool

नई दिल्ली. इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप WhatsApp पर फेक न्यूज और अफवाह फहलाने वालों की अब खैर नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि व्हाट्सएप ने फर्जी खबरों पर लगाम कसने के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया है। व्हाट्सएप द्वारा इस नए फीचर को एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है, जो व्हाट्सएप पर अवैध गतिविधियों को रोकने में कारगर होगा। इससे पहले व्हाट्सएप ने फेक न्यूज को रोकने के लिए फॉरवर्डिंग को सिमित किया था, उसके बाद उसे लेबल करना शुरू किया।

व्हाट्सएप द्वारा लॉन्च किये गए नए फीचर का नाम सर्च टूल है। इस फीचर के लिए व्हाट्सएप ने दिग्गज कंपनी गूगल के साथ साझेदारी की है। व्हाट्सएप ने इस बारे में जानकारी अपने ब्लॉग में साझा की है। यह फीचर एंड्रॉयड, आईओएस और वेब, इन तीनों वर्जन्स पर काम करेगा।

अगर यूजर को लिंक के साथ कोई खबर आती है, तो उस लिंक के राइट साइड में ही एक सर्च का आइकन दिखेगा, जहां पर क्लिक करते ही गूगल खुलेगा और संबंधित कई सारे लिंक्स दिखाई देंगे। जिससे यूजर पता कर सकेगा कि वह फेक न्यूज है या नहीं। अगर संबंधित खबर को व्हाट्सएप की टीम ने पहले ही फैक्ट चेक की होगी तो उसकी लिंक भी यूजर को मिल जाएगी।

फिलहाल व्हाट्सएप ने इस नए फीचर को ब्राजील, इटली, आयरलैंड, मैक्सिको, स्पैन, ब्रिटेन और अमेरिका में लाइव कर दिया है। भारत में इस फीचर के लॉन्चिंग को लेकर कंपनी ने कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। उम्मीद है कि यह सर्च टूल जल्द ही भारत में लॉन्च होगा।