File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. शाओमी (Xiaomi) ने अपने ‘मेक इन इंडिया’ (Make In India) प्रयासों को मजबूती देने के लिए ठेके पर विनिर्माण करने वाली कंपनियों बीवाईडी, डीबीजी और रेडिएंट से हाथ मिलाया है। चीन की कंपनी (Chinese Company) ने स्मार्टफोन (Smartphone) विनिर्माण के लिए बीवाईडी और डीबीजी से करार किया है। वहीं भारत में अपनी स्मार्ट टीवी की क्षमता बढ़ाने के लिए उसने रेडिएंट से हाथ मिलाया है। 

    शाओमी इंडिया (Xiaomi India) के प्रबंध निदेशक मनु जैन (Manu Jain) ने गुरुवार को वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि डीबीजी की इकाई हरियाणा में पहले से परिचालन में है। इससे शाओमी की मासिक विनिर्माण क्षमता करीब 20 प्रतिशत बढ़ जाएगी। उन्होंने बताया कि बीवाईडी की इकाई तमिलनाडु में जल्द परिचालन में आएगी। फिलहाल शाओमी के भारत में पांच परिसर है, जहां उसकी भागीदार फॉक्सकॉन और फ्लेक्स तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में फोन असेंबल करती हैं। 

    जैन ने कहा, ‘‘घर से काम और घर से पढ़ाई की वजह से स्मार्टफोन की मांग में भारी इजाफा हुआ है, जिसके चलते विनिर्माण क्षमता बढ़ाने की जरूरत है।” उन्होंने कहा कि क्षमता में विस्तार से हम बढ़ी मांग को पूरा कर पाएंगे। उन्होंने बताया कि इन फोन में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर कलपुर्जे स्थानीय स्तर पर विनिर्मित, असेंबल या खरीदे गए हैं। (एजेंसी)