5g
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली. जहां एक तरफ हाल ही में 5जी स्पेक्ट्रम (5G Spectrum) की नीलामी खत्म हुई है। वहीं अब देश की 3 बड़ी टेलीकॉम कंपनियां बीते 2 साल से 5जी नेटवर्क का ट्रायल कर रही हैं और वहीं अब अब एयरटेल, जियो (Jio), वोडाफोन आइडिया अब 5जी लॉन्च करने के लिए तैयार हैं। वहीं स्पेक्ट्रम की नीलामी के बाद जियो ने यह भी कहा था कि वह 5जी नेटवर्क लॉन्चिंग के साथ अब आजादी का अमृत महोत्सव मनाएगा। 

    वहीं जियो के बाद एयरटेल ने भी इसी तरह का ही एक बयान दिया था। जिसके चलते आज यानी 15 अगस्त को जियो और एयरटेल की 5जी लॉन्चिंग की उम्मीद भी की जा सकती है। हालाँकि 5जी की लॉन्चिंग को लेकर वोडाफोन आइडिया ने इस तरह का अभी तक कोई बयान नहीं दिया है।

    Jio का 5जी को लेकर  बड़ा एलान

    दरअसल रियालंस जियो ने 5जी को लेकर एक बड़ा दावा किया है। जी हां, Jio का कहना है वह जल्द-से-जल्द देश के 1,000 शहरों में 5जी की कवरेज को पूरा करने वाला है। जानकारी के लिए बता दें कि, जियो के पास कई तरह के बैंड वाले 5जी के सबसे ज्यादा बैंड्स उपलब्धहैं। 

    पता हो कि, जियो ने सबसे ज्यादा स्पेक्ट्रम की बोली लगाई है। वहीं दूसरे नंबर पर Airtel है और तीसरे नंबर पर वोडाफोन आइडिया है। जियो के नेटवर्क पर 5जी की अच्छी स्पीड मिलने की भी उम्मीद है, क्योंकि जियो ने मिड बैंडविद्थ वाले स्पेक्ट्रम को खरीदा है जबकि एयरटेल ने sub-GHz (700 MHz) स्पेक्ट्रम को भी खरीदा है।