Tim Cook

    Loading

    अमेरिकन टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक (Tim Cook) आज अपना 61वां जन्मदिन मना रहे हैं। आप में से कम ही लोग जानते होंगे कि टिम कुक का पूरा नाम टिमोथी डोनाल्ड कुक है। वे अगस्त 2011 से एप्पल के सीईओ की पोस्ट पर हैं। टिम का जन्म 1 नवंबर 1960 को अल्बामा में एक बहुत सामान्य परिवार में हुआ था। उनके पिता डोनाल्ड एक शिपयार्ड वर्कर और मां गृहिणी थीं। उन्होंने 1982 में अल्बामा की ऑबर्न यूनिवर्सिटी (Auburn University) से इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की और फिर 1988 में ड्यूक यूनिवर्सिटी (Duke University) से एमबीए की पढ़ाई पूरी की।

    टिम कुक ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई के बाद कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में अपना करियर बनाना शुरू किया और IBM कंपनी से शुरुआत की। उन्होंने 12 साल IBM के साथ काम किया है। इसके बाद 1994 में कुक इंटेलीजेंट इलेक्ट्रॉनिक्स (Intelligent Electronics) में पुनर्विक्रेता प्रभाग (Reseller Division) के सीईओ बन गए। इसके तीन साल बाद उन्होंने कॉम्पैक कंप्यूटर कॉर्पोरेशन (Compaq Computer Corporation) में कॉर्पोरेट सामग्री (corporate materials) के वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर जुड़े। लेकिन उन्होंने यहां सिर्फ 6 महीने ही काम किया। इसके बाद वे एप्पल कंपनी से जुड़े।

    टिम कुक 1998 में एप्पल से जुड़े। तब कंपनी ने iMac, iPod, iPhone या iPad जैसे गैजेट नहीं बनाए थे। साथ ही कंपनी को घाटा हो रहा था और माना जा रहा था कि कंपनी बंद हो जाएगी। कुक के अनुसार एप्पल कंपनी ज्वाइन करने से पहले उन्हें ऐसा नहीं करने की सलाह मिली थी। साथ ही उनसे कहा गया था कि इस कंपनी का भविष्य कुछ अच्छा नहीं है।

    टिम कुक ने सबको गलत साबित किया। कंपनी में आने के एक साल के भीतर ही, कंपनी को मुनाफा होने लगा। इसी के साथ कुक कंपनी के एक्जिक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट बन गए। वहीं अगस्त 2011 में कुक को एप्पल का सीईओ बनाया गया। उनसे पहले यह पद एप्पल के को फाउंडर स्टीव जोब्स संभालते थे। सीईओ बनने के बाद टिम ने कंपनी की दुनिया भर की सेल्स और ऑपरेशन्स की जिम्मेदारी संभाली। मौजूदा समय में एप्पल एक ट्रस्टेड ब्रांड है और काफी मुनाफा कमा रही है।

    साल 2011 का वह अगस्त महीना ही था जब स्टीव जॉब्स ने खुद टिम कुक को फोन किया था। टिम कुक को साल 2018 में 84 करोड़ रुपये बोनस के रूप में मिले थे। अमरीकी $378 मिलियन का कुल वेतन पैकेज टिम कुक को दुनिया में सबसे सर्वाधिक वेतन पाने वाला सीईओ बनाता है।