delhi airport
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली. बीते सोमवार से  दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने बीटा वर्जन पर आधारित डिजियात्रा (DigiYatra) एप को लॉन्च कर दिया है। बता दें कि इस एप को एंड्रॉयड यूजर्स और प्लेन से यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए लॉन्च किया गया है। वहीं  DIAL के अनुसार इस एप की सेवा शुरू हो जाने के बाद यात्रियों को अब अपना पहचान पत्र और बोर्डिंग पास लेकर चलने की आवश्यकता नहीं होगी। दरअसल इस एप की मदद से ही यात्री एयरपोर्ट पर पेपरलैस और सीमलैस तरीके से एंट्री ले पाएंगे। 

    वहीं DIALने जानकारी देते हुए बताया कि, इसका उद्देश्य एयरपोर्ट पर यात्रियों की एंट्री पेपरलैस और सीमलैस तरीके से कराना है, जिससे समय की भी बड़ी बचत होगी। मतलब अब इस एप की मदद से फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी के माध्यम में यात्रियों को एयरपोर्ट एंट्री दी जाएगी। 

    यह एप यात्रियों की फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी के माध्यम से पहचान करता है, जो उनके बोर्डिंग पास से लिंक होती है। फिलहाल इस सुविधा को ट्रॉयल के रूप में दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल नंबर 3 पर ही शुरू किया गया है। वहीं DIALकी मानें तो अब तक के ट्रॉयल के दौरान लगभग 20 हजार यात्रियों ने इस एप के माध्यम से पेपरलैस और सीमलैस एंट्री मिली है। 

    दरअसल इस एप की मदद से यात्रियों को केवल एक बार ही अपनी बायोमेट्रिक और अन्य डिटेल जमा करनी होती हैं। फिर इसी डिटेल की मदद से वह अपनी अन्य आगामी यात्राएं आराम से कर सकते हैं। यानी कि यात्रियों को हर बार बायोमेट्रिक डिटेल अब जमा नहीं करनी होगी। वहीं DIAL ने बताया कि, DigiYatra एप का बीटा वर्जन गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो गया है। इस एप के आईओएस वर्जन को भी एक हफ्ते के भीतर उपलब्ध किया जाएगा। 

    कैसे करें इस्तेमाल

    • पहले DigiYatra एप पर आपको फोन नंबर और आधार डिटेल की मदद से रजिस्ट्रेशन करना होगा। 
    • फिर फोन के फ्रंट कैमरे से सेल्फी लेकर उसे सबमिट करें।
    • आखिर में वैक्सीनेशन डिटेल और बोर्डिंग पास को स्कैन कर इस एप में एड करें । 
    • अब आप एप की मदद से आराम से एंट्री कर पाएंगे।