File Pic
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा आज एक अक्टूबर 2022 को 5जी सेवाओं (5G Services) को लॉन्च कर दिया गया है। फ़िलहाल इसे चुनिंदा शहरों में ही शुरू किया गया है। लेकिन, कुछ सालों में इसे देशभर में विस्तार कर दिया जाएगा। ऐसे में अब लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि, 5जी सेवा कैसे काम करता है, यह 4G से कैसे अलग है और इसका फायदा क्या है? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं 5G की विशेषताओं के बारे में…

    क्या है 5G नेटवर्क 

    भारत में अब तक 4G तक नेटवर्क इस्तेमाल किए जा रहे थे। जिसके बाद आज लेटेस्ट 5G नेटवर्क को लॉन्च किया गया है। 5G के आने से बहुत सी समस्या दूर की जा सकती है, जैसे अब इंटरनेट ज़्यादा तेज स्पीड (मल्टी-Gbps पीक स्पीड) देगा। अल्ट्रा लो-लेटेंसी ऑफर (बेहद कम रुकावट) पेश करेगा। इसमें यूज़र को ज्यादा भरोसेमंद बड़ी नेटवर्क क्षमता भी मिलेगी। साथ ही यूज़र्स का बेहतरीन वीडियो एक्सपीरियंस भी होगा। 

    5G की खासियत 

    5G को लो-बैंड, मिड-बैंड या हाई-बैंड मिलीमीटर-वेव 24 GHz में 54 GHz तक लागू कर सकते हैं। लो-बैंड 5G, 600Mhz से 900Mhz के बीच 4G के समान फ्रीक्वेंसी रेंज का इस्तेमाल करता है, मिड-बैंड 5G 1.7GHz से 4.7 GHz के बीच mmWaves का इस्तेमल करता है, और हाई-बैंड 5G 24-47 GHz की फ्रीक्वेंसी का यूज़ करता है। 

    4G के मुकाबले 5G टेक्नोलॉजी 

    4G की तुलना में 5G नेटवर्क ज्यादा बेहतर इंटरफेस के साथ आएगा। एक तरफ जहां 4जी में 150Mbps तक की अधिकतम स्पीड मिलती है, वहीं 5जी में 10Gbps तक डाउनलोड स्पीड होने का दावा किया जा रहा है। जिसका मतलब है कि, यूजर्स 5G स्पीड के साथ एक पूरी HD फिल्म को महज कुछ सेकेंड में ही आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे। 5G में 4G की तुलना में 10 गुना तेज होने की क्षमता है। 

    कितनी होगी Upload स्पीड

    वहीं, अब अपलोड स्पीड के बारे में बात करें तो 4G नेटवर्क पर 50Mbps अपलोड स्पीड मिलती थी। लेकिन, 5G नेटवर्क 1Gbps तक अपलोड स्पीड देने का दावा किया जा रहा है। इसके अलावा, 4G की तुलना में 5G ज्यादा डिवाइसेस से आसानी से कनेक्ट किया जा सकेगा। 5G को स्मार्टफोन की तुलना में कई दूसरी तरह के डिवाइस को जोड़ने के लिए डिजाइन किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, 5G यूजर्स के नेटवर्क कनेक्शन को बेहतर तो करेगा ही, साथ ही 5G आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग स्पेस में भी कई अवसर लाएगा। वैज्ञानिक अपने सिस्टम में ज़्यादा से ज़्यादा डेटा प्रोग्राम करने में भी सक्षम होंगे। 

    क्या है 5G नेटवर्क के फायदे 

    • ऐसा दावा किया जा रहा है कि, 5G टेक्नोलॉजी के जरिए मोबाइल इंटरनेट की स्पीड 4जी से 10 गुना ज्यादा हो जाएगी।
    • वहीं 5G नेटवर्क को स्वास्थ्य सेवाओं में भी इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें टेलीमेडिसिन के साथ-साथ चिकित्सा क्षेत्र में रोबोट का इस्तेमाल होगा। इतना ही नहीं दूरस्थ ग्रामीण और पहाड़ी इलाकों में 5G नेटवर्क से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से गंभीर बीमारियों का इलाज भी किया जा सकेगा। 
    • होटल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में भी रोबोट का उपयोग किया जा सकेगा। 
    • 5G नेटवर्क से वर्चुअल रियलिटी के क्षेत्र को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। साथ ही टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। 
    • 5G नेटवर्क की मदद से मौसम की जानकारी का अंदाजा ज्यादा सटीकता से लगाया जा सकेगा। 
    • शिक्षा और शोध के क्षेत्र में भी 5G नेटवर्क के जरिए तेज इंटरनेट और ज्यादा कनेक्टिविटी प्रदान करने की कोशिश रहेगी।  

    कितनी होगी 5G की कीमत 

    फ़िलहाल 5G की कीमत को लेकर कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन, ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं 4G के लिए जो पेमेंट की जा रही है उससे ज़्यादा ही 5जी के लिए हमें पैसे देने पड़ेंगे।