विश्व के कई हिस्सों में फेसबुक के ठप्प होने से मार्क जकरबर्ग को हुआ बड़ा नुकसान, महज कुछ ही घंटों में गंवा दिए 600 करोड़ डॉलर

    नई दिल्ली: विश्व के कई हिस्सों में फेसबुक डाउन होने के बाद को-फाउंडर और CEO मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है। दरअसल इस दौरान इंस्टाग्राम (Instagram) और व्हाट्सऐप (WhatsApp) भी डाउन रहा। कंपनी के सीईओ मार्क को 600 करोड़ डॉलर का नुकसान पहुंचा है। फेसबुक डाउन होने के कारण नुकसान का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अमीरों की सूची में भी जकरबर्ग एक पायदान खिसककर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स से एक पायदान नीचे आ गए हैं।

    गौर हो कि इससे पहले फेसबुक के शेयर में 4.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। साथ ही सितंबर के बीच से ही लगभग 15 फीसदी गिरावट देखने को मिली है। स्टॉक में हुए अचानक बदलाव से मार्क जकरबर्ग 12 हजार 160 करोड़ डॉलर पर पहुंच गए। जिसके कारण ब्लूमबर्ग की लिस्ट में फेसबुक सीईओ का नाम अब बिल गेट्स के ठीक नीचे आ गया है।

    उल्लेखनीय है कि सोमवार शाम फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम की सेवाएं अचानक विश्व स्तर पर ठप्प हो गयी थी। जिसके कारण भारत सहित पूरी दुनिया के हजारों यूजर्स को इन डिजिटल प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक के पास इंस्टाग्राम और मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का भी स्वामित्व है। वहीं फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप ने अब सही से काम कर रहे हैं। भारत सहित विश्व में कई घंटों तक डाउन रहने के बाद ऐप्स फिर अब शुरू हैं।