File Photo
File Photo

Loading

न्यूयॉर्क: कंप्यूटर में एक और नई क्रांति होने वाली है। इस क्रांति के कारण यह टूल माउस, कीबोर्ड (Key Board) की तरह अनिवार्य हो जाएगा। यह टूल इस दशक का सबसे पावरफुल टूल बनने जा रहा है। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने यह टूल लॉन्च (Launch) किया है। इस टूल से घंटों का काम सेकेंडों में हो जाएगा। माइक्रोसॉफ्ट ने इस टूल का नाम Copilot रखा है। यह टूल ऑफिस के काम में क्रांति लाने वाला है। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला (Microsoft CEO Satya Nadella) ने एक इवेंट में इस टूल को लॉन्च किया। सत्या नडेला का दावा है कि यह टूल आपकी जिंदगी को आसान बना देगा।

यह Copilot क्या है?

आइए सह पायलट टूल क्या है, यह कैसे काम करता है और यह टूल आपके जीवन को कैसे बदल देगा, इस बारे में सभी सवालों के जवाब देते हैं। इसके लिए Copilot tool का एक उदाहरण समझते हैं। चाहे आप ऑफिस (Office) में काम करते हैं और बॉस पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन देना चाहते हैं, या आप कहीं नौकरी चाहते हैं, आपको पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन तैयार करने की जरूरत है। फिर आप इन कार्यों के लिए तीन से चार घंटे या उससे अधिक समय व्यतीत करेंगे। लेकिन यह टूल आपका काम सेकेंडों में कर देगा। पावर प्वाइंट स्लाइड्स (Power Point Slides) में क्या लिखना है, कौन सा डिजाइन लगाना है, कौन सा एनिमेशन लगाना है, कौन सा टेम्प्लेट चुनना है, कौन सी फोटो डालनी है, एनीमेशन का इस्तेमाल कैसे करना है, यह सब सेकेंडों में होने वाला है। और ये सब Copilot करने वाला है। आपको बस इतना करना है कि उसे एक आदेश देना है। इसके बाद आपका काम कुछ ही सेकंड में हो जाएगा। Microsoft ने हाल ही में एक इवेंट आयोजित किया। इस इवेंट में कंपनी के सीईओ सत्य नडेला ने कोपिलॉट टूल के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा, कोपायलट एक ऐसा टूल है जिसे लोगों को सेकंड में सबसे कठिन काम पूरा करने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है।

कंप्यूटर में यह टूल अनिवार्य होगा

सत्या नडेला ने कहा है कि जिस तरह अब कंप्यूटर में कीबोर्ड और माउस (Mouse) अनिवार्य हो गया है, वैसा ही भविष्य में Copilot टूल के साथ भी होगा। इसके अलावा कोई भी कंप्यूटर पर काम नहीं कर सकता है। यानी कीबोर्ड और माउस जैसे कंप्यूटर के लिए Copilot एक जरूरी चीज होने जा रही है। Microsoft 360 Copilot कंपनी का यह टूल सभी Microsoft Office 365  प्रोडक्ट के साथ उपलब्ध होगा। Ms Word, Ms Excel, PowerPoint और Outlook जैसे Microsoft प्रोडक्ट में Copilot का समर्थन किया जाएगा। कोपायलट का उपयोग न केवल पावर प्वाइंट के लिए किया जाएगा, बल्कि एमएस एक्सेल में SOWT एनालिसिस हो, एक्सेल में चार्टिंग या ग्राफिंग हो, सब कुछ सेकंड में हो जाएगा।