File Photo
File Photo

    Loading

    दिग्गज स्मार्टफोन मेकर कंपनी Apple ने अपना एक डिवाइस (Device) हमेशा के लिए बंद कर दिया है। यह कंपनी का यह डिवाइस स्मार्ट स्पीकर होमपॉड (Smart Speaker HomePod) था। Apple HomePod Siri वॉइस को सपॉर्ट (Support) करने वाला कंपनी का सबसे पहला स्पीकर था। बता दें कि कंपनी ने इस स्पीकर को साल 2018 में लॉन्च (launch) किया था। हांलाकि, Apple HomePod की मौजूदा यूनिट्स की बिक्री शुरू रहेगी। साथ ही यूज़र्स को इसमें सॉफ्टवेयर अपडेट (Software Update) और एपल केयर सर्विस (Apple Care Service) भी मिलेगी।  

    बता दें कि भारत में Apple HomePod Smart Speaker की कीमत 19,900 रुपये रखी गई थी। वहीं अब स्पीकर की जगह अब होमपॉड मिनी लेगा। कंपनी ने टेकक्रंच को बताते हुए कहा है कि, ‘अब होमपॉड मिनी पर फोकस करना चाहता है। होमपॉड मिनी को मार्केट में भी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इसलिए होमपॉड को बंद किया जा रहा है।’ Apple होमपॉड मिनी कई खास फीचर्स से लैस है, लेकिन इसका सबसे खास फीचर है इसका हैड्स फ्री कर कॉलिंग करना। साथ ही यह Apple टीवी के साउंड को भी लाउड करता है। इसके अलावा यह Apple के लैपटॉप मैक को कनेक्ट कर सकते हैं। Apple HomePod Mini को 9,990 रुपए में लॉन्च किया गया है।  

    HomePod mini के स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें Apple S5 प्रोसेसर दिया गया है। स्मार्ट स्पीकर में U1 चिप और अल्ट्रा-वाइडबैंड तकनीक का सपोर्ट दिया गया है। जिसके ज़रिए स्पीकर अपने-आप डोर लॉक से लेकर वॉल्यूम तक कंट्रोल कर सकते हैं। वहीं अगर कोई इस स्पीकर को घर से चुरा लेता है, तो यह डिवाइस यूजर को इस बात की जानकारी भी देता है।