PIC: Twitter
PIC: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: Apple ने अपने Far Out इवेंट में Apple Watch Series 8, Apple Watch SE (सेकंड जनरेशन) और Apple Watch Ultra को लॉन्च कर दिया है। कंपनी की यह लेटेस्ट स्मार्टवॉच जीपीएस और सेल्युलर मॉडल के साथ उपलब्ध होगी। कंपनी ने 2020 में लॉन्च किए गए मॉडल के अपग्रेड के तौर पर Apple Watch SE का सेकेंड जनरेशन पेश किया है। नई Apple स्मार्टवॉच 16 सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी।

    Apple Watch Series 8 के फीचर्स

    Apple Watch Series 8 को दो वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है। एक जीपीएस और दूसरा सेलुलर ऑप्शन है। इसमें ऑल्वेज ऑन डिस्प्ले (AoD) फीचर मौजूद है। यह स्मार्टवॉच अपडेटेड डिजाइन और बड़ी डिस्प्ले के साथ आता है। Apple Watch Series 8 में नया टेंप्रेचर सेंसर भी है, जिसकी मदद से महिलाओं को ओवेलेशन साइकिल ट्रैक करने में मदद मिलेगी। सीमेन ब्लड ऑक्सीजन सेचुरेशन SpO2 ट्रैकिंग, हार्ट रेट मॉनिटरिंग, एट्रियल फिब्रिलेशन (AFib) डिटेक्शन और इलेक्ट्रॉडायग्रेम (ECG) मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं। बैटरी के लिए यह एक बार चार्ज होकर 18 घंटे तक चलती है, वहीं लो पावर मोड में 36 घंटे तक इस्तेमाल किया जाएगा। स्मार्टवॉच सीरीज मिडनाइट, सिल्वर, स्टारलाईट और रेड कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगी।

    Apple Watch SE (सेकंड जनरेशन) के फीचर्स

    Apple Watch SE (सेकंड जनरेशन) में रेटिना OLED डिस्प्ले दी गई है। कंपनी के अनुसार, Apple वॉच एसई सेकंड जनरेशन में ईसीजी और ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटरिंग जैसे हेल्थ फीचर्स मौजूद हैं। यह वॉच सेलुलर कनेक्टिविटी देती है, जो कि स्मार्टवॉच को कंपनी के फैमिली सेटअप फीचर के साथ सेट होने में मदद करती है। इसमें ऑप्टिकल हार्ट रेट सेंसर, फॉल डिटेक्शन और एक इमरजेंसी एसओएस फीचर भी दिया गया है। सेफ्टी के लिए यह 50 मीटर तक गहरे पानी में भी रह सकता है। यह वॉच मिडनाइट, सिल्वर और स्टारलाईट कलर्स ऑप्शन में पेश किया गया है।  

    Apple Watch Ultra के फीचर्स

    Apple Watch Ultra टाइटेनियम केस के साथ लॉन्च किया गया है। यह वॉच काफी मजबूत है, इसी वजह से यह किसी भी कंडीशन में काम करने में सक्षम है, अब चाहे तेज गर्मी हो या फिर गहरा पानी। इस वॉच का डिजाइन भी काफी यूनिक है। इस वॉच को सिंगल चार्ज में 36 घंटे तक यूज़ किया जा सकेगा। जबकि एक्सटेंडेड बैटरी के साथ 60 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें दो स्पीकर और तीन माइक्रोफोन्स मिलते हैं, जो कॉलिंग में बेहतर क्वालिटी प्रदान करते हैं। एपल ने वॉच अल्ट्रा को खासतौर पर एक्सट्रीम एथलीट और एक्सपर्ट ड्राइवर्स के लिए पेश किया है। 

    तीनों स्मार्टवॉच की कीमत 

    कीमत की बात करें तो, Apple Watch Series 8 GPS की कीमत $399 और भारत में इसकी कीमत 45,900 रुपये से शुरू होती है। वॉच सीरीज 8 सेल्युलर मॉडल की कीमत $499 यानी लगभग 39,800 रुपये से शुरू होती है। यह स्मार्टवॉच ऑर्डर के लिए उपलब्ध है और 16 सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। Apple Watch SE सेकेंड जनरेशन की कीमत जीपीएस मॉडल के लिए $249 यानी कि लगभग 19,800 रुपये है, वहीं सेलुलर मॉडल की कीमत $ 299 यानी करीब 23,800 रुपये है। भारत में GPS मॉडल की कीमत 29,900 रुपये से शुरू होती है। यह वॉच 16 सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। वहीं, एपल वॉच अल्ट्रा 23 सितंबर से $799 में उपलब्ध हो जाएगी।