Photo Credit-Apple Watch
File Photo

    Loading

    दिल्ली:  कोलोराडो में Apple वॉच ने एक 16 वर्षीय लड़के को उसकी माँ के साथ स्कीइंग (sking) करते समय निम्न रक्त ऑक्सीजन( oxygen level) के स्तर का पता लगाकर संभावित कोमा से बचने में मदद की। Apple वॉच ने समय-समय पर स्वास्थ्य समस्याओं का पता लगाने और संभावित घटनाओं को रोकने की अपनी क्षमता साबित की है।  यह संयुक्त राज्य अमेरिका के कोलोराडो में मामला था, जहां घड़ी ने एक 16 वर्षीय लड़के को निम्न रक्त ऑक्सीजन स्तरों का पता लगाकर संभावित कोमा से बचने में मदद की और सही समय पर सूचित कर दिया। जब वह अपनी मां के साथ स्कीइंग कर रहा था। समय पर पता लगने से लड़के की रिकवरी हो गई।

    66% की खतरनाक रीडिंग दिखाई दी 

    कोलोराडो में एक स्कीइंग यात्रा के दौरान बच्चे की माँ ने कहा की Apple वॉच ने उनके बेटे के निम्न ऑक्सीजन लेवल का पता लगाने में मदद की और जब उसने देखा कि उसके बेटे के होंठ और उँगलियाँ नीले हो रहे हैं और उसने रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति को मापने के लिए अपनी Apple घड़ी को अपनी कलाई पर रख लिया, जिसने 66% की खतरनाक रीडिंग दिखाई दी जिसके बाद उस महिला ने अपने बेटे के लिए तेजी से चिकित्सा सुविधा लेने के लिए प्रेरित किया।

    चिकित्सा मदद मिलने पर वह बच गया

    अतिरिक्त जांच से पता चला कि जब रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति 88% से कम हो जाती है, तो चिकित्सा उपचार आवश्यक होता है। इसके अलावा, अस्पताल के मेडिकल-ग्रेड उपकरण ने 67% संतृप्ति स्तर दर्ज किया, ऐप्पल वॉच के 66% संतृप्ति स्तर का पता लगाने से मेल खाता है। 66% के निरंतर ऑक्सीजन स्तर ने कोमा में जा सकता था पर समाय पर चिकित्सा मदद मिलने पर वह बच गया।नवंबर 2022 में, Apple Watch Series 7 ने भारत के महाराष्ट्र में एक 17 वर्षीय लड़के की जान बचाने में मदद की। पदयात्रा करते समय किशोर 130-150 फीट खाई में गिर गए और उनके पास अपना फोन नहीं था। हालाँकि, उन्होंने अपनी सेल्युलर Apple Watch Series 7 पहन रखी थी, जो एक जियो नेटवर्क से जुड़ा था। इसने उन्हें दुर्घटना होने के बाद अपने माता-पिता को फोन करने और उन्हें अपने स्थान के बारे में सूचित करने की अनुमति दी।