FIle Photo
FIle Photo

    Loading

    मुंबई: आईफोन (Iphone), मैकबुक, आईपैड, टीवीओएस और वॉचओएस रखने वाले सिरी से अच्छी तरह वाकिफ हैं। सिरी Apple प्रोडक्ट में एक AI सुविधा है जो इंसानो के जैसी आवाज के साथ रिप्लाई करती है। इस फीचर को इस्तेमाल करना बेहद आसान है। यह स्मार्ट फीचर ठीक वही करता है जो आप इसे करने के लिए कहते हैं। इस कंपनी ने अब एआई की तरफ एक और कदम बढ़ा दिया है। Apple ने अपने डिवाइस के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया है। Apple बुक्स ऐप में अब एक AI नैरेटर है। इसका मतलब है कि अब आप न केवल पढ़ सकेंगे, बल्कि ऑडियोबुक (AudioBook) भी सुन सकेंगे। इस बीच Apple ने स्टोरी टेलर (Apple Story Teller) को इस तरह से विकसित किया है कि इसकी आवाज़ लगभग इंसानों जैसी है।

    नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग का इस्तेमाल

    वर्तमान में एआई का उपयोग चैटबॉट (Chatbot) से लेकर रोबोटिक्स (Robotics) और यहां तक ​​कि ऑडियोबुक तक कई तरह के एप्लिकेशन बनाने के लिए किया जा रहा है। Apple ने नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (Natural Language Processing) का इस्तेमाल कर इंसान के जैसी आवाज बनाने की कोशिश की है। इससे किताब पढ़ने का ही नहीं बल्कि सुनने का भी बेहतर अनुभव मिलता है। यह ऑडियोबुक्स को सुनने में आनंददायक बनाता है। ऑडियो बुक बनाना वास्तव में एक बहुत ही मुश्किल काम है। इसे स्थापित करने में न केवल बहुत समय या पैसा लगता है, बल्कि 400 पेज की किताब को दिलचस्प तरीके से पेश करने के लिए बहुत सारी टेक्निक की भी आवश्यकता होती है। इसलिए वर्तमान में केवल लोकप्रिय पुस्तकें ऑडियो बुक के रूप में उपलब्ध हैं, लेकिन AI ऑडियो किताबों के लिए गेम चेंजर हो सकता है। यह ऑडियो बुक फॉर्म में किताबों की संख्या बढ़ाने में मदद कर सकता है।

    नॉन-फिक्शन और सेल्फ-डेवलपमेंट वॉयस नैरेशन भी

    एआई पावर्ड ऑडियो बुक्स का मकसद ऑडियो पुस्तकों की संख्या में वृद्धि करना है। यहां तक ​​कि जो लोग पढ़ना पसंद करते हैं, लेकिन उनके पास पढ़ने का समय नहीं है, वे अब बड़ी संख्या में पुस्तकों का आनंद ले सकते हैं। Apple शब्दो को रोचक बनाने के लिए AI प्रोग्रामिंग करके इसका उपयोग कर रहा है। अब तक यह सुविधा फंतासी और रोमांस की दो अलग-अलग आवाज़ों वाली किताबों के लिए उपलब्ध थी। इस बीच महिला एआई स्टोरी टेलर को मैडिस द्वारा और पुरुष को जैक्सन द्वारा आवाज दी जाती है। Apple अब नॉन-फिक्शन और सेल्फ-डेवलपमेंट वॉयस नैरेशन पर भी काम कर रहा है। इसमें दो ऑप्शन होंगे, महिला के आवाज के लिए हेलेना और पुरुष के आवाज के लिए मिशेल। Apple डिवाइस पर ऐसी किताबों को खोजने के लिए आपको बुक्स ऐप में जाकर ऑडियो बुक्स को सर्च करना होगा।