File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2022) का त्यौहार इस साल देशभर 11 अगस्त को मनाया जाएगा। यह त्यौहार भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक होता है। इस सुबह दिन पर बहनें अपने भाई की कलाई पर रंग-बिरंगी राखी बांधती हैं, जो उनके लिए एक रक्षा सूत्र होता है। इस दिन भाई अपनी बहनों की रक्षा का प्रण लेते हैं। वहीं, राखी के दिन भाई-बहनों एक दूसरे को शानदार गिफ्ट्स भी देते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे गैजेट (Gadgets) के बारे में, जिसे आप अपने भाई-बहनों को गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं… 

    स्मार्ट वॉच (Smartwatch) 

    आज के समय में स्मार्ट वॉच काफी ट्रेंड में है। जो कई तरह के फीचर्स के साथ आता है। ऐसे में आप इस रखी अपनी बहन या भाई को स्मार्ट वॉच गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं। बाजार में कई तरह स्मार्टवॉच मौजूद हैं, जो आपकी हेल्थ का भी ख्याल रखते हैं। ऐसे में अगर आप उन्हें ये गिफ्ट देते हैं तो आप ऐसा समझ लें कि आप अपनी बहन/भाई का ख्याल भी रख रहे हैं।

    पावर बैंक (Power Bank)

    आज के समय में पावर बैंक कितना ज़रूरी है यह बात सभी जानते हैं। ऐसे में आप राखी के अवसर पर अपनी बहन या भाई को पावर बैंक दे सकते हैं। ताकि वह अपने फोन को हमेशा चार्ज रख सके और कभी कोई मुसीबत आने पर हेल्प के लिए आपको कॉल कर सके। इसके अलावा ट्रेवल करते समय भी पावर बैंक उनके बहुत काम आ सकता है।    

    हैडफ़ोन (Headphone)

    अगर आपके भाई/बहन को गाने सुनने का शौक है तो आप उन्हें हेडफोन गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं। यह गिफ्ट के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। वहीं अगर आपके भाई/बहन का काम ज़्यादा फोन पर बात करने का रहता है तो ये उनके लिए काफी सहायक हो सकता है। यह गिफ्ट हर उम्र के लोगों की पसंद आएगा। मार्केट में कई तरह के स्टाइलिश फोल्डेबल डिजाइन के हेडफोन आते हैं, जो काफी आकर्षक और आरामदायक भी होते हैं। इसमें आपको करीब 10 घंटे का प्लेबैक टाइम भी मिलता है।

    स्मार्ट बैंड (Smart Band)

    अगर आप इस रक्षाबंधन पर अपने भाई/बहन को कुछ अलग देना चाहते हैं तो आप उन्हें फिटनेस बैंड (Smart Band) दे सकते हैं। इस तरह के बैंड वाटर रेसिस्टेंट रहते हैं और आपकी हेल्थ का भरपूर ख्याल रखते हैं। ऐसे में इस रखी आप अपने भाई या बहन को ये गिफ्ट दे सकते हैं, जिसे देख वह यकीनन बहुत खुश हो जाएंगे।

    स्मार्टफोन (Smartphone) 

    आज के समय में स्मार्टफोन बेहद अहम और बेसिक ज़रूरतों में से एक है। ऐसे में इस राखी अगर आपका बजट अच्छा है तो आप अपने भाई/बहन को स्मार्टफोन गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं। अगर आपके भाई/बहन का फोन ख़राब हो गया है तो ये आपके लिए सबसे शानदार विकल्प होगा। टेक मार्केट में इस समय कई तरह के शानदार स्मार्टफोन मौजूद हैं, जो आपके बजट में भी हैं। 

    कारवां (Caravan)

    म्यूजिक लवर बहन या भाई के लिए कारवां बेस्ट गैजेट गिफ्ट हो सकता है। इस म्यूजिक प्लेयर में प्रीलोडेड 5 हजार गाने हैं, जिनमें लता मंगेशकर, मोहम्मद रफी, किशोर कुमार, हेमंत कुमार, समेत सभी पुराने प्ले बैक सिंगर के शानदार गाने हैं। इसको आप सारेगामा एप से कनेक्ट कर सकते हैं और उसमें पूरे 5 हजार गानों की लिस्ट आसानी से देख सकते हैं। 

    किंडल (Kindle)

    अगर आपके बहन/भाई पढ़ने के शौकीन हैं, तो उनके लिए किंडल बेस्ट गिफ्ट हो सकता है। किंडल की कीमत 8 हजार रुपये से शुरू है। इसमें आपको हजारों फेमस बुक्स का ऑनलाइन एडिशन मिल जाएगा। इसमें बुक पढ़ना काफी आसान है और इसे आंखों के कंफर्ट के हिसाब से डिजाइन किया गया है। तो ये राखी का शानदार गिफ्ट विकल्प बन सकता है।