IOS के लिए Google फिट अब heart और respiratory rate को करेगा ट्रैक

    Loading

    नई दिल्ली: IOS के लिए Google Fit में कथित तौर पर iPhone के कैमरे का उपयोग करके heart और respiratory rate को ट्रैक करने और नापने का feature develop किया है। रियर कैमरा लेंस पर हल्का pressure डालते ही फिटनेस ऐप यूजर की heart rate को माप सकता है। यह तब भी काम कर सकता है जब यूजर के स्मार्टफोन में एक्टिव  इंटरनेट कनेक्शन न हो। दूसरी ओर, फ्रंट कैमरा यूजर की सांस प्रति मिनट (बीपीएम) को ट्रैक करता है। Google Fit का हार्ट और रेस्पिरेटरी रेट ट्रैकिंग फीचर सबसे पहले फरवरी में Google Pixel स्मार्टफोन्स के लिए पेश किया गया था।

    9to5Google के अनुसार, iOS पर Google Fit को हार्ट और रेस्पिरेटरी रेट मेजरमेंट फीचर मिल रहे हैं। ये यूजर के दिल की धड़कन और बीपीएम को मापने के लिए उसके शरीर में सूक्ष्म गतिविधियों को ट्रैक करता है। Google फिट यूजर की heart rate को तब मापता है जब वे रियर कैमरा सेंसर पर उंगली रखते हैं और हल्का pressure डालते हैं। वहीं अगर आप कम रोशनी वाली जगह हैं तो फिटनेस ट्रैकिंग ऐप की accuracy बढ़ाने के लिए आप अपने स्मार्टफोन के फ्लैश का यूज़ कर सकते हैं।

    एक आप्शन के रूप में, यूजर अपने हाथ और iPhone हैंडसेट को लाइट सोर्स के सामने रख सकते हैं। Google ब्लड सर्कुलेशन का अनुमान लगाने के लिए “आपकी उंगलियों के रंग में छोटे छोटे चंगेस” को ट्रैक करके दिल की धड़कन को नापता है। Heart rate नापने में लगभग 30 सेकंड लगते हैं और बीट्स प्रति मिनट (बीपीएम) के साथ एक ग्राफ का प्रीव्यू करते हैं। एक बार प्रोसेस पूरी हो जाने के बाद, यूजर के पास Google फ़िट में important data स्टोर करने का विकल्प होता है।

    ios के लिए Google फिट के साथ, आईफोन का सेल्फी कैमरा यूजर की respiratory rate को प्रति सेकंड उनकी सांसों को ट्रैक कर सकता है। इसके लिए यूजर को ऐप के डिस्प्ले में अपने सिर और बॉडी को स्पष्ट रूप से दिखाई देने के साथ अपने फोन को बैलेंस रखना होगा। एक ऑप्शन के रूप में, Google Fit पर ट्रैक ब्राउज़ टैब पर जाकर और vitals पर क्लिक करके भी शुरू किया जा सकता है। यूजर के पास नाप के लिए रिमाइंडर सेट करने का विकल्प भी है।

    9to5Google की मानें तो iPhone 7 और iPad Pro पर नए heart और respiratory ट्रैक में सक्षम हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यदि उपयोगकर्ताओं ने हाल ही में Google फिट डाउनलोड किया है और यह नए कार्ड नहीं दिखाता है, तो मल्टीटास्किंग स्क्रीन से ऐप को बंद करने और फिर रीस्टार्ट करने से यह एप काम करेगा।

    Google ने पहली बार फरवरी में Google Fit के लिए heart और respiratory ट्रैक features पेश किए थे। features को शुरू में पिक्सेल स्मार्टफोन के लिए launch किया था, जो अंततः अन्य एंड्रॉइड स्मार्टफोन तक पहुंच गया।