PIC: Twitter
PIC: Twitter

    नई दिल्ली: दिग्गज कंपनी ऐपल (Apple) ने अपने सालाना वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कांफ्रेंस (WWDC 2022) में नए ऐपल मैकबुक (Macbook) को लॉन्च कर दिया है। इस लेटेस्ट मैकबुक एयर (MacBook Air) में कंपनी ने नई जनरेशन M2 चिपसेट का इस्तेमाल किया है। यह चिपसेट पिछली M1 चिपसेट के मुकाबले कई ज्यादा पावर एफिशिएंट है। साथ ही इस डिवाइस में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है।

    MacBook Air Specifications

    MacBook Air को लेकर कंपनी ने कहा है कि, ये पिछले मैकबुक एयर से 25 परसेंट कम वॉल्यूम लेता है। इसे स्पेस ग्रे, स्टारलाइट, मिडनाइट और सिल्वर कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया है। इसे Apple के MagSafe से चार्ज किया जा सकता है। इसमें दो थंडरबोल्ट पोर्ट्स भी दिए गए हैं। 

    MacBook Air M2 में Liquid Retina डिस्प्ले मौजूद है। साथ ही इसमें एक नॉच भी दिया गया है। इस डिवाइस की स्क्रीन साइज 13.6-इंच की है। इसका डिस्प्ले पिछले वर्जन के मुकाबले 25 परसेंट ब्राइटर है। कंपनी ने इसमें वीडियो कॉल के लिए 1080p फ्रंट कैमरा दिया है।

    MacBook Air में चार-स्पीकर साउंड सिस्टम दिया गया है। साथ ही इसमें ऑडियो कैप्चर करने के लिए तीन माइक भी मौजूद है। स्पीकर्स और माइक को कीबोर्ड और डिस्प्ले के बीच में इंटीग्रेट किया है। इसके कीबोर्ड में Touch ID दी मौजूद है। कंपनी का दावा है कि, ये डिवाइस 18 घंटे तक का वीडियो प्ले बैक देने में सक्षम है। इसमें फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट 67-watt एडाप्टर के साथ दिया गया है। 

    MacBook Pro Specifications

    इसी चिपसेट के साथ कंपनी ने 13-इंच के MacBook Pro को भी पेश किया है। इस डिवाइस में टच बार का सपोर्ट दिया गया है। ये 20 घंटे का वीडियो प्लेबैक टाइम देता है। इसके साथ कंपनी ने macOS Ventura को भी लॉन्च किया गया है।

    Price 

    MacBook Air M2 की भारतीय कीमत 119,900 रुपये है। जबकि स्टूडेंट्स के लिए कंपनी ने खास ऑफर दिया है। कंपनी ने MacBook Air को 109,900 रुपये में बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा। 13 इंच वाले MacBook Pro M2 की शुरुआती कीमत 129,900 रुपये है। यह डिवाइस स्टूडेंट्स 119,900 रुपये में खरीद पाएंगे।