Source - Twittere@gvy_dvpont
Source - Twittere@gvy_dvpont

Loading

मुंबई: टेक्नोलॉजी ने जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। तकनीक ने उन चीजों की खोज करके जीवन बदल दिया है जिनके बारे में हमने कभी सोचा भी नहीं था। तकनीक की बदौलत अब कपड़े भी स्मार्ट होते जा रहे हैं। ऐसा ही एक स्मार्ट पैन्ट भी सामने आया है। यह पैंट एक खास फीचर के साथ आता है, जो आपकी पैंट के खुलते ही आपको अलर्ट कर देता है। आपके फ़ोन पर एक सूचना आती है जो आपको शर्मनाक अनुभव से बचा सकती है।

स्मार्टफोन में पुश नोटिफिकेशन  

Guy Dupont नाम के एक ट्विटर यूजर ने इस स्मार्ट पैन्ट को सामने लाया है। उन्होंने पैंट का एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें पैंट की चेन खुलने पर यूजर्स के स्मार्टफोन में पुश नोटिफिकेशन जाता दिख रहा है। उन्होंने पोस्ट में कहा कि एक दोस्त के सुझाव के बाद उन्होंने ये विशेष पैंट बनाईं। एक दोस्त ने उसे पैंट की एक जोड़ी बनाने के लिए कहा जो यह पता लगा सके कि पैंट की ज़िप खुली है या नहीं और ज़िप खुली होने पर अलर्ट भी भेज सकती है। ड्यूपॉन्ट द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में, एक सेंसर जैसे ही वह अपनी पैंट खोलता है, उसे अलर्ट करता है। इस सर्विस का नाम WiFly है। इस सर्विस से जिप डाउन होने पर फोन पर तुरंत अलर्ट भेजा जाता है।

यह सिस्टम कैसे काम करता है?

ड्यूपॉन्ट ने एक फॉलो-अप ट्वीट में यह भी बताया कि पूरा टेक्नो कैसे काम करता है। ट्वीट के मुताबिक, वह सेफ्टी पिन से हॉल इफेक्ट सेंसर को अपनी पैंट में चिपका रहा है। ट्वीट में दिख रहा है कि एक छोटे किस्म का डिवाइस है. यह एक ऐप के जरिए फोन से कनेक्ट होता है और पैंट की चेन के खुलने पर नोटिफिकेशन सीधे फोन पर जाता है। लेकिन इस तकनीक के साथ एक बड़ी समस्या भी है। इन पैंट्स को धोना कोई आसान काम नहीं है। क्‍योंकि पानी उसके इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों और सेंसर को नुकसान पहुंचा सकता है।