Photo- Google/Android
Photo- Google/Android

Loading

दिल्ली: मंगलवार रात आए भूकंप के तेज झटकों ने भारत के साथ-साथ अफगानिस्तान और पाकिस्तान को भी हिलाकर रख दिया। दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के विभिन्न राज्यों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप से जान-माल की भारी क्षति हुई है। दुनिया भर में लाखों लोग ऐसे क्षेत्रों में रहते हैं जो भूकंप के लिहाज से संवेदनशील हैं। ऐसे में अलर्ट सिस्टम जान बचाने में मदद कर सकता है। क्या आप जानते हैं कि आप जिस Android फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, वह भूकंप से पहले अलर्ट प्राप्त कर सकता है?

रियल टाइम भूकंप अलर्ट भेजता है गूगल 

गूगल अपने यूजर्स को रियल टाइम भूकंप अलर्ट भेजता है। एंड्रॉइड यूजर्स को यह अलर्ट भूकंप आने से कुछ सेकंड पहले उनके फोन पर मिलता है। इससे यूजर्स अपनी और दूसरों की जान बचा सकते हैं। आइए जानें कि यह चेतावनी प्रणाली कैसे काम करती है। गूगल की इस सर्विस का नाम ‘एंड्रॉयड अर्थक्वेक अलर्ट सिस्टम’ है। यह पूरी तरह से मुफ्त सेवा है जो दुनिया भर में भूकंप का पता लगाती है। सर्विस भूकंप से पहले एंड्रॉयड यूजर्स को अलर्ट भेजती है। पाकिस्तान में भी कई लोगों को फोन पर भूकंप की चेतावनी दी जा चुकी है. इसके स्क्रीनशॉट भी कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं।

भूकंपीय सेंसर के नेटवर्क का उपयोग करता है ShakeAlert 

ShakeAlert भूकंप का पता लगाने के लिए 1,675 भूकंपीय सेंसर के नेटवर्क का उपयोग करता है। फिर डेटा का एनालाइज़ किया जाता है और भूकंप के स्थान और प्रभाव की पहचान की जाती है। लोगों को भूकंप के लिए तैयार करने में मदद करने के लिए सिस्टम सीधे एंड्रॉइड फोन पर अलर्ट भेजता है एंड्रॉइड फोन के लिए भूकंप अलर्ट या नोटिफिकेशन दो तरह से बनाया जाता है। दोनों प्रकार की अलर्ट सूचनाएं केवल 4.5 या इससे अधिक तीव्रता वाले भूकंपों के लिए भेजी जाती हैं। पहले अलर्ट को ‘बी अवेयर अलर्ट’ और दूसरे को ‘टेक एक्शन अलर्ट’ कहा जाता है।

Photo – Google/Alert

जागरूक रहें अलर्ट

यह अलर्ट नोटिफिकेशन हल्के भूकंप के झटकों के लिए बनाया गया है। इसके नोटिफिकेशन पर टैप करते ही भूकंप से जुड़ी और जानकारी मिल जाएगी। यह चेतावनी MMI 3 और 4.5 या उससे अधिक परिमाण के भूकंपों से पहले प्राप्त होगी। हालांकि, यह अलर्ट सिर्फ वॉल्यूम, डू नॉट डिस्टर्ब और नोटिफिकेशन सेटिंग्स के हिसाब से काम करता है।

एक्शन अलर्ट 

यह चेतावनी या अलर्ट Google द्वारा तब भेजा जाता है जब भूकंप के तेज झटकों का खतरा होता है। ताकि आप अकाल से बचने या अपनी और दूसरों की जान बचाने के लिए समय रहते तैयारी कर सकें। यह अलर्ट केवल MMI 5+ के झटकों और 4.5 या उससे अधिक तीव्रता वाले भूकंपों के लिए होगा। डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग के बावजूद, यह अलर्ट फोन की स्क्रीन को चालू करता है और जोर से आवाज करता है।