File - Photo
File - Photo

    Loading

    मुंबई : दुनियाभर में जानी जाने वाली कंपनी टेस्ला इस वक्त अपने ह्यूमनॉइड रोबोट (Humanoid Robot) की वजह से सुर्खियों में बनी हुई है। जी हां आपने बिल्कुल सही सुना। टेस्ला के CEO एलन मस्क (Elon Musk) ने शुक्रवार को इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता के ‘AI Day’ इवेंट में अपने बहुप्रचारित ह्यूमनॉइड रोबोट ‘ऑप्टिमस’ का प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन के दौरान उन्होंने से ह्यूमनॉइड रोबोट से जुड़ी कुछ अहम बातें लोगों के साथ शेयर किया। 

    कितनी होगी कीमत 

    टेस्ला द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस ह्यूमनॉइड रोबोट ‘ऑप्टिमस’ की कीमत 20,000 डॉलर से कम होगी। इस रोबोट का अभी बहुत काम बाकि है जो फिलहाल जारी है। उन्होंने यह भी बताया कि यह अभी पूरी तरह से फंक्शनल नहीं है।

    दिमाग की है कमी

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलन मस्क ने बताया कि ह्यूमनॉइड रोबोट के अंदर फिलहाल दिमाग की कमी है और जब इन समस्याओं को खत्म कर दिया जाएगा तो ये ‘बेहद सक्षम रोबोट’ होगा। जिसे टेस्ला लाखों में प्रोडक्शन करने का लक्ष्य रखेगा। 

    फरवरी में विकसित हुआ था प्रोटोटाइप 

    आपको बता दें कि टेस्ला ने यह भी बताया कि कंपनी द्वारा फरवरी में ही अपने रोबोट के लिए एक प्रोटोटाइप विकसित किया गया था। अब लोग बड़ी बेसब्री से इस ह्यूमनॉइड रोबोट के पूरे होने का इंतजार कर रहे हैं। हैं।