Pic Credit: 
Xiaomi/Twitter
Pic Credit: Xiaomi/Twitter

    नई दिल्ली: आज के समय में टेक्नोलॉजी बहुत आगे बढ़ गई है। लोग अब अपना आधे से ज़्यादा काम रोबोट से करवाने लगे हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि वह भी एक रोबोट ले आएं जिससे उनका टाइमपास भी होगा और वो उनका काम भी कर देगा। ऐसे में क्या आपके मन में कभी ऐसा ख्याल आया है कि एक पेट डॉग की तरह ही कोई रोबोट होता? तो हम आपको बताते हैं ऐसा एक रोबोट पेश किया है, जो दिखने में एक पेट डॉग की तरह है। 

    जी हां, ऐसा रोबोट है। सुनने में थोड़ा अजीब ज़रूर है, लेकिन यह सच्च है। प्रसिद्ध तक कंपनी Xiaomi ने एक ऐसा ही रोबोट पेश किया है। जिसका नाम CyberDog दिया गया है। हालांकि, कंपनी अभी इसका मास प्रोडक्शन नहीं करेगी, वह फिलहाल शुरुआत में 1000 यूनिट्स ही ऐसे रोबोट बनाएगी। 

    इस तरह का रोबोट हमारे टेक्नोलॉजी को एक कदम और आगे बढ़ता है। इस CyberDog की कीमत कंपनी 9,999 Yuan यानी भारतीय रुपये अनुसार इसकी कीमत 1.15 लाख रुपये के आसपास होगी। इसके अलावा ऐसा ही एक एक गार्ड डॉग पेट Boston Dynamics ने बनाया था। जिसका नाम Spot रखा गया है और इसकी कीमत 74,500 डॉलर है।

    फॉलो करेगा वॉयस कमांड

    CyberDog में कंपनी ने कई तरह के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दिए हैं। इस रोबोट को आप एक तरह का पेट मान सकते हैं। ये आपके वॉयस कमांड को फॉलो करेगा। साथ ही यह आपके साथ और आपके आसपास एक डॉग की तरह ही घूमेगा। इसका लुक काफी क्यूट है। इसकी अच्छी बात ये है कि ये गार्ड डॉग की तरह काम करता है लेकिन ये आपको काटेगा नहीं। हालांकि Xiaomi ने इसे लॉन्च करने का कारण नहीं बताया है। साथ ही इस बात की भी जानकारी फिलहाल नहीं मिली है कि CyberDog आपके कहने पर भौंकेगा या नहीं।

    CyberDog की खासियत 

    CyberDog 3।2m/s की स्पीड से चल सकता है। इसका वजन केवल 3 किलोग्राम है। ये बैकफ्लिप भी कर सकता है। इसके ब्रेन को Nvidia का Jetson Xavier AI प्लेटफॉर्म पावर करता है। ये कैमरा, सेंसर्स, GPS मॉड्यूल, Intel RealSense D450 डेप्थ सेंसिंग कैमरा और एक अल्ट्रा-वाइड एंगल fisheye लेंस के साथ पेश किया गया है।

    ऑनर को पहचानने की क्षमता  

    CyberDog में फिलहाल ऐसी कोई टेक्नोलॉजी नहीं दी गई है, जिससे इसको स्मेल आ सकें। ये रियल टाइम में अपने आसपास के वातावरण की जानकारी दे सकता है। इसके साथ ही यह रोबोट नेविगेशन मैप भी बना सकता है और रास्ते में आने वाले चीजों से बच सकता है। CyberDog फेस रिकॉननिशन के साथ आता है, जिससे यह पाने मालिक को पहचान सकता है।