Google Doodle
Photo Credit - Google.com

    Loading

    नई दिल्ली : एक समय था जब लोग ब्रह्मांड को सिर्फ अपनी बंद आंखों से कल्‍पना (Imagination) कर सकते थे, लेकिन आज के समय में यह केवल सपना ही नहीं, बल्कि हकीकत है। JWST यानि जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (James Webb Space Telescope) से नासा द्वारा ली गई गैलेक्सी (Galaxy) की तस्वीरों से ब्रह्मांड की छवि को लोग हकीकत में देख सकते है। यह तस्वीरें वाकई में ब्रह्मांड की दिल छू लेने वाली खूबसूरती (Beauty) को प्रदर्शित करता है। 

    गौरतलब है कि नासा द्वारा ली गई ब्रह्मांड की खूबसूरत तस्वीरों को गूगल डूडल के जरिए देखा जा सकता है। गूगल डूडल में बुधवार को एक एनिमेटेड जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) को तस्वीरें लेते हुए दिखाया है। गूगल डूडल एनिमेशन के जरिये कुल 6 तस्वीरें दिखाई गई हैं। जिनमें से एक तस्वीर में JWST के जरिये ब्रह्मांड की तस्वीरें ली जा रही हैं और बाकि की तस्वीरों में ब्रह्मांड की अद्भुत छवि को दिखाया गया है। 

    बता दें, JWST का नाम NASA के दूसरे प्रशासक, जेम्स ई. वेब के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने अपोलो मिशन का नेतृत्व किया था और जिसने चंद्रमा पर पहले मनुष्यों को उतारा था। हाल हीं में राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने अपने ट्विटर हैंडल से नासा द्वारा ली गई तस्वीर को शेयर करते हुए अपनी खुशी को जाहिर किया था और इस तस्वीर को बेहद खास बताया था। गौरतलब है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन नें उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ इन तस्वीरों का पहला दीदार कर आनंद लिया है।