गूगल ने पेश किए ‘ ये’ शानदार फीचर्स, साथ ही किए कई बड़े ऐलान

    नई दिल्ली: Google for India के 7वें एडिशन का आज यानी 18 नवंबर 2021 को आयोजन हुआ। इस इवेंट में गूगल (Google For India Event 2021) ने कई बड़ी घोषणाएं भी की। जैसे अब यूज़र्स और भी शानदार तरीके से शॉर्ट्स वीडियो बना सकेंगे। लोगों के बीच इसकी लोकप्रियता को देखते हुए यूट्यूब ने आधिकारिक तौर पर यूट्यूब शॉर्ट्स (Youtube Shorts) को लॉन्च किया है। 

    गूगल ने यूट्यूब शॉर्ट्स को लेकर कहा कि यूजर्स अब 60 सेकेंड तक के वीडियो बना आसानी से बना सकेंगे। इसके अलावा कॉपीराइट फ्री लाखों म्यूजिक का यूज़ भी कर सकेंगे। इसके अलावा गूगल ने इस इवेंट में गूगल क्लासरूम को लेकर भी कई ऐलान किया है। तो चलिए जानते हैं इस इवेंट में होने वाले प्रमुख ऐलान के बारे में विस्तार से…

    Google Classroom

    Google for India इवेंट में ऐलान किया गया है कि गूगल क्लासरूम में नए फीचर्स जोड़े जाएंगे, जो स्टूडेंट्स को पढ़ाई में काफी काम आएंगे। साथ ही Google की तरफ से डिजिटल सर्टिफिकेट कोर्स की शुरुआत की गयी है। जिसकी फीस 6,000 रुपये से लेकर 8,000 रुपये के बीच रखी गई है। इसके लिए Google ने NASSCOM Foundation और Tech Mahindra के साथ स्कॉलरशिप प्रोग्राम भी शुरू किया है।

    Youtube Shorts

    Google ने YouTube Shorts को भारत में पेश कर दिया है। अब यूज़र्स 60 मिनट तक के वीडियो बनाकर शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा कई सारे वीडियो देख भी सकेंगे। वीडियो बनाने के दौरान यूज़र्स कई तरह के सांग का भी यूज़ कर सकते हैं, वो भी कॉपीराइट फ्री। 

    Google Pay

    Google इवेंट में Google Pay को लेकर भी एक घोषणा की गई है। जिसमें एक नए My Shop फीचर को जोड़ा गया है। जहां छोटे दुकानदार अपनी सारी इन्वेंट्री को Goole Pay App पर शोकेस कर सकेंगे। साथ ही ये भी बताया गया है कि Google की तरफ से जल्द ग्रुप पेमेंट फीचर (Group Payment Feature) का सपोर्ट दिया जाएगा। मतलब एक ग्रुप में कई लोगों पेमेंट कर सकेंगे। इसके अलावा Google अगले साल यानी 2022 में Google Pay में हिंग्लिश लैंग्वेज का सपोर्ट देगा। 

    Google Assistant

    वहीं गूगल ने कहा है कि जल्द ही यूजर्स गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल Covid-19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए भी कर सकेंगे। गूगल असिस्टेंट के जरिए अब स्लॉट की उपलब्धता का पता भी लगाया सकेगा। गूगल असिस्टेंट से आप वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन भी कर सकेगा।