Loading

    नयी दिल्ली. देश में 5जी स्पेक्ट्रम के आवंटन के लिए जारी नीलामी प्रक्रिया के पांचवें दिन शनिवार को स्पेक्ट्रम बिक्री मूल्य 1.50 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच गया। नीलामी का सिलसिला रविवार को भी जारी रहने की संभावना है। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मुंबई में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद संवाददाताओं से कहा कि नीलामी के पांचवें दिन तक लगाई गई कुल बोलियों का मूल्य 1,49,966 करोड़ रुपये हो चुका है।

    वैष्णव ने कहा, “5जी स्पेक्ट्रम के लिए जारी नीलामी प्रक्रिया दर्शाती है कि दूरसंचार उद्योग अपना विस्तार करना चाहता है। यह मुश्किलों से बाहर निकल आया है और अब वृद्धि की राह पर है। नीलामी के नतीजे काफी अच्छे हैं और दूरसंचार कंपनियों ने स्पेक्ट्रम की खरीद के लिए 1,49,966 करोड़ रुपये की प्रतिबद्धता जताई है।”

    उन्होंने कहा कि मंगलवार से शुरू हुई इस स्पेक्ट्रम नीलामी में कंपनियों की तरफ से दी गी अच्छी प्रतिक्रिया इस उद्योग की परिपक्वता को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि स्पेक्ट्रम के लिए तय आरक्षित मूल्य एक वाजिब दाम है और नीलामी के नतीजों से यह परिलक्षित भी होता है।

    दूरसंचार विभाग ने इस नीलामी में कुल 4.3 लाख करोड़ रुपये मूल्य के 72 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम की बिक्री की पेशकश की है। इस नीलामी में रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के अलावा अडाणी एंटरप्राइजेज भी शिरकत कर रही है। (एजेंसी)