File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: व्हाट्सएप (WhatsApp) सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है। यह ऐप आपको हर उस व्यक्ति के मोबाइल (Mobile) में मिल जाएगा जिसके पास स्मार्टफोन है। इस ऐप के दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स हैं। व्हाट्सएप ने लॉन्च होने के बाद से समय के साथ कई बदलाव किए हैं। यूजर्स के नजरिए से कंपनी नए-नए प्रयोग कर रही है। यह बिना कहे चला जाता है कि व्हाट्सएप हमारे डेली लाइफ का एक हिस्सा बन गया है। अब यूजर्स मेटा कंपनी की वॉट्सऐप सीरीज में फोटो से टेक्स्ट (Text) को अलग कर सकते हैं। आइए जानें कैसे…. 

व्हाट्सएप टेक्स्ट डिटेक्शन फीचर

व्हाट्सएप के नए फीचर में यूजर्स फोटो (Photo) पर लिखे टेक्स्ट को हटा सकते हैं। यदि आप टेक्स्ट को कॉपी करना चाहते हैं, तो एक ऑप्शन (Option) दिया गया है। एक ऑप्शन पर क्लिक करने से फोटो पर टेक्स्ट गायब हो जाएगा और आप टेक्स्ट को कॉपी भी कर सकते हैं। यानी फोटो से टेक्स्ट कॉपी नहीं किया जा सकता है। यह फीचर iOS वर्जन और बीटा वर्जन में लॉन्च किया गया है। जिन लोगों ने वर्जन 23.5.77 अपडेट किया है। वे ही इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। चुनिंदा व्हाट्सएप यूज़र्स जिन्होंने आईओएस 23.1.0.73 वर्जन में अपडेट किया है। वे भी इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जल्द ही इस फीचर को एंड्रॉयड यूजर्स के लिए लॉन्च किया जाएगा।

दोनों फीचर IOS यूजर्स के लिए उपलब्ध 

व्हाट्सएप ने हाल ही में स्टिकर मेकर टूल (Sticker Maker Tool) और वॉयस स्टेटस अपडेट फीचर (Voice Status Update Feature) लॉन्च किया है। स्टीकर मेकर टूल्स से यूजर्स अपनी पसंद के स्टीकर्स क्रिएट कर सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स अपनी आवाज में वॉयस रिकॉर्ड करके स्टेटस रख सकते हैं। ये दोनों फीचर आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं। वहीं, अब WhatsApp यूजर्स के लिए नया फीचर रोल आउट किए जाने की संभावना है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी चैट और ग्रुप में मोबाइल नंबर की व्यवस्था को बंद कर सकती है। इस अपडेट के तहत कंपनी मोबाइल नंबर की जगह यूजरनेम ले सकती है। WhatsApp बीटा वर्जन 2.22.25.10 में एक अपडेट सामने आया है। इसमें मोबाइल नंबर की जगह यूजरनेम का इस्तेमाल किया गया है। किसी अनजान नंबर से आए मैसेज को आसानी से पहचाना जा सकता है। क्योंकि नंबर की जगह नाम दिखाई देगा।