Photo - Amazon India
Photo - Amazon India

    Loading

    दिल्ली: आये दिन ई-कॉमर्स कंपनियां कुछ नए नए तरीको से अपना प्रोडक्ट बेचती है या अच्छी सर्विस देती है लेकिन ई-कॉमर्स (E-Commerce) कंपनी अमेजॉन (Amazon) ने हवाई जहाज से डिलीवरी (Delivery) करने की सर्विस भारत में लॉन्च की है। अमेजॉन दुनिया भर में लोकप्रिय है। अमेजॉन कंपनी की सर्विस आज भारत के दूर-दूर ​गांवों तक पहुंच चुकी है। अमेजॉन ने अपनी डिलीवरी को बेहतर बनाने के लिए अमेजॉन एयर सर्विस लॉन्च की है। दरअसल, कंपनी ने कार्गो बेस्ड एयरलाइन क्विकजेट (Quikjet) के साथ पार्टनरशिप की है ताकि सामान की डिलीवरी फटाफट हो और ट्रांसपोर्टेशन नेटवर्क को बेहतर बनाया जा सके। अभी हाल ही में इस प्लेटफार्म पर ‘रिपब्लिक डे सेल’ चली थी जिसमें लोगों ने जमकर खरीदारी की। इस बीच अपने डिलीवरी नेटवर्क को और बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने बेंगलुरु बेस्ड कार्गो एयरलाइन क्विकजेट के साथ पार्टनरशिप की घोषणा की है।

     1.1 मिलियन सेलर्स को सपोर्ट 

     इस पार्टनरशिप के तहत कंपनी दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद में फटाफट सामान की डिलीवरी करेगी। बता दें, अमेजॉन देश की पहली ई-कॉमर्स कंपनी बनी है जो थर्ड पार्टी करियर के साथ पार्टनरशिप करके एयर नेटवर्क के तहत डिलीवरी करेंगी। अमेजन यूनाइटेड स्टेट्स और यूरोप में पहले से ही एयर कार्गो सर्विस देता है। अब भारत तीसरा देश बन गया है जहां कंपनी ने ये सर्विस शुरू की है। इससे कस्टमर को फटाफट सामान मिलेगा और कंपनी भी अपने नेटवर्क को स्ट्रांग बना पाएगी। अमेजॉन के इस कदम से फ्लिपकार्ट और तमाम दूसरी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स को टफ कंपटीशन मिलने वाला है। अमेजॉन एयर डिलीवरी के लिए बोइंग 737-800 विमान का फुल कार्गो स्पेस अब यूज करेगा। कंपनी ने बताया कि इस लॉन्च से देशभर मे 1.1 मिलियन सेलर्स को सपोर्ट मिलेगा।

     

    लगातार स्पीड में इनवेस्ट कर रही है कंपनी 

    लॉन्च के मौके पर कंपनी ने ये भी कहा कि वो लगातार स्पीड में इनवेस्ट कर रही है।  कंपनी डिलीवरी इंफ्रास्ट्रक्चर में इनवेस्ट करके डिलीवरी नेटवर्क को मजबूत करना चाहती है। कंपनी ने आगे बताया कि इससे सामान जल्दी डिलीवर की जाएगी। भारत में ऐमेजॉन के एयर कार्गो प्लेन को प्राइम एयर कहा गया है। ये कंपनी की एक अलग सर्विस है। ये लॉन्च ऐसे मौके पर आया है जब हाल ही में ऐमेजॉन ने अपने तीन बिजनेस को बंद किया है।