सावधान! गूगल प्ले स्टोर पर इस व्हाट्सएप को डाउनलोड करने से आपका पूरा फोन हो सकता है हैक

    नई दिल्ली : टेक्नोलॉजी जितनी विकसित हो रही है, उतनी घातक भी है। जी हाँ अगर आप गूगल प्ले स्टोर से व्हाट्सएप डाउनलोड करने जा रहे है तो ठहरे। पहले इस बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जान लें। गूगल प्ले स्टोर से व्हाट्सएप डाउनलोड करते वक्त आपको सावधानी बरतना बेहद जरुरी है। दरसल एंड्रॉयड व्हाट्सएप मॉडिफाइड वर्जन में एक नया ट्रोजन पाया गया है और इसका नाम Trojan Triada है।

    यह ट्रोजन मालवेयर पेलोड डाउनलोड करता है। यह यह मालवेयर पेलोड बिना यूजर के परमिशन से उसके डिवाइस से मैलिशियस एक्टिविटी कर सकता है। जो की आपके प्राइवेसी और सिक्योरिटी को खतरा साबित हो सकता है। 

    इस मालवेयर पेलोड की जानकारी साइबर सिक्योरिटी फर्म Kaspersky ने दी है। इसके रिसर्चर ने अपनी रिपोर्ट में जानकारी दी है कि Trojan Triada ने व्हाट्सअप  मॉडिफाइड वर्जन FMWhatsApp 16.80.0 कॉम प्रभावित किया है। आपको बता दें कि ये ऍप्स यूज़र्स को एडिशनल फीचर्स देते है जो की ये ओरिजिनल एप में मौजूद नहीं है। 

    इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए कैस्परस्काई ने आगे कहां कि एडवरटाइजिंग सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट के जरिये Trojan Triada FMWhatsApp के नए वर्जन में घुस गया है। ट्रोजन से इन्फेक्टेड ऐप को लॉन्च करने से यह यूनिक डिवाइस आईडेंटीफायर्स को कलेक्ट करता है जिसमे डिवाइस की आईडी, सब्सक्राइबर आईडी, मैक एड्रेस आदि शामिल होता है।

    इन सभी में से डेटा को कलेक्ट करके इसे रिमोट सर्वर को भेजता है। यह सर्वर नए डिवाइस को रजिस्टर करता है और इसकी एक बाइक लिंक मालवेयर पेलोड को भेजता है। इसके बाद एप में मौजूद ट्रोजन इन्फेक्टेड डिवाइस में पेलोड को डाऊनलोड कर लेता है और कंटेंट को डिक्रिप्ट कर ऑपरेशन के लिए लॉन्च कर देता है।  

    आपको बता दें कि रिसर्चर्स ने ऐसे कई मालवेयर की पहचान की है जो FMWhatsApp के जरिये लोगों का डेटा चुराने का काम करता है और इन्ही में से एक ऐसा भी है जो पेलोड को डाउनलोड करता है और अन्य इन्फेक्टेड डिवाइस में अलग- अलग तरह के एक्टिविटीज को अंजाम देते है। इसमें फूल स्क्रीन एड्स देखना, बैकग्राउंड में इनविजिबल एड्स को चलना और डिवाइस ऑनर्स को बिना उनकी जानकारी के पेड़ सब्सक्रिप्शन के लिए साइनअप करवाना आदि चीजें शामिल है।