yogi-shahrukh
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली. अब चाहे नेता हो, अभिनेता हो, खिलाड़ी हो या फिर कोई भी बड़ी संस्थान सभी की ‘लिगेसी’ एक झटके में धराशायी हो गई। ब्लू टिक (Twitter Blue Tick) गंवाने वाले नेताओं में योगी आदित्यनाथ से लेकर राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, नीतीश कुमार और यहां तक की हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के बादशाह शाहरुख़ खान तक शामिल हैं। ट्विटर ने कल सारे पुराने ब्लू टिक हटा दिए। अब केवल ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर्स को ही ब्लू टिक मिलेगा। 

दरअसल जैसा कि कुछ दिनों पहले ट्विटर ने कहा था कि, अब बीते 20 अप्रैल से पुराने ब्लू टिक हटना चालू हो गए। जी हां, अब एलन मस्क की माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉरम ने एक झटके में दुनिया भर के सेलिब्रिटीज, स्पोर्ट्सपर्सन और नेताओं के ब्लू टिक गायब कर दिए हैं। वहीं अब सिर्फ उन्हीं लोगों को ब्लू टिक मिलेगा जो इसके लिए अपना पैसा खर्च करेंगे। 

इस मुद्दे पर माइक्रोब्लॉगिंग कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने बीते साल ही ट्विटर ब्लू प्लान पेश किया था। दरअसल ये एक पेड सब्सक्रिप्शन प्लान है, जिसे खरीदने पर ही नीला निशान मिलेगा। इसके अलावा बिजनेस और दूसरी ऑर्गेनाइजेशन के लिए भी एक अलग प्लान बनाया और पेश किया गया है।

एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के बाद से ही इसमें कई नए और अजीबोंगरीब तरह के बदलाव किए हैं। उनमें से सबसे विवादास्पद कदम लीगेसी ब्लू चेकमार्क को हटाना है। लीगेसी ब्लू चेकमार्क यानी नीला निशान उन्हें दिया गया है जो कंपनी के पुराने सिस्टम से वेरिफाइड हुए हैं। पहले वेरिफिकेशन की सर्विस फ्री थी, लेकिन अब इसके लिए आपको पैसा देना होगा।

क्या SRK,सलमान या फिर CM योगी, उड़े सबके  ब्लू टिक

वहीं ट्विटर के नए कदम से बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सलमान खान और मशहूर क्रिकेटर विराट कोहली जैसे बड़े सितारों का ब्लू टिक एक झटके में चला गया। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अकाउंट से भी अब वेरिफिकेशन चेकमार्क गायब है।

ऐसे में एलन मस्क का रुख एकदम साफ है कि, भाई जो देगा पैसे, ‘उनका ही ब्लू टिक रहेगा वैसे का वैसे।’ इसके साथ टाटा मोटर्स, HDFC बैंक, ITC लिमिटेड, यस बैंक जैसी ऑर्गेनाइजेशन के भी वेरिफाइड चेकमार्क अब गायब हैं।

ब्लू टिक चाहिए, निकालो कैश

अब ऐसे में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के प्राइस की बात करें तो इंडिया में इसके वेब वर्जन के लिए अब यूजर्स को 650 रुपये/महीना की फीस देनी होगी। अब चाहें तो यूजर्स 6,800 रुपये/सालाना का प्लान भी खरीद सकते हैं। वहीं, एंड्रायड और आईओएस यूजर्स के लिए 900 रुपये/महीने का प्लान है। एंड्रायड और आईओएस यूजर्स को 9,400 रुपये के एनुअल प्लान की भी महंगी सहूलियत है।