BSNL service has been stalled in Gurupalli since 7 months
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि स्वदेशी 4जी आधारित दूरसंचार नेटवर्क पूरे भारत में लागू किया जायेगा और बीएसएनएल देशभर में करीब 1.12 लाख टॉवर स्थापित करने की योजना बना रहा है। लोकसभा में ट्रेनों में इंटरनेट सुविधा देने से संबंधित एक पूरक प्रश्न के उत्तर में वैष्णव ने कहा कि ट्रेनों में इंटरनेट कनेक्शन तभी उपलब्ध कराया जा सकता है जब संचार के लिये 5जी नेटवर्क उपलब्ध हो।  

    उन्होंने बताया कि 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलती ट्रेनों में 4जी प्रौद्योगिकी के साथ संचार व्यवस्था में बाधा आती है। संचार मंत्री ने कहा, ‘‘ मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता है कि भारतीय वैज्ञानिकों, इंजीनियरों द्वारा तैयार 4जी दूरसंचार नेटवर्क लागू होने के लिये तैयार है। हमारे विकसित 4जी नेटवर्क की दुनियाभर में सराहना हो रही है।”    

    वैष्णव ने कहा कि बीएसएनएल तत्काल 6 हजार टॉवर तथा इसके कुछ समय बाद और 6 हजार टॉवर का आर्डर देने की प्रक्रिया में है। उन्होंने कहा कि उसके बाद एक लाख टॉवर और स्थापित किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही 5जी प्रौद्योगिकी के विकास पर काम चल रहा है और आगे कुछ महीने में इसे तैयार किया जा सकता है। (एजेंसी)