Google
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: Google ने घोषणा की है कि वह एंड्रॉइड स्मार्टफोन से स्मार्ट टीवी और घरेलू उपकरणों के लिए फास्ट पेयर तकनीक का विस्तार कर रहा है। एक ब्लॉग पोस्ट में, कंपनी ने लिखा कि आने वाले हफ्तों में क्रोमबुक को सबसे पहले फास्ट पेयर-इनेबल्ड हेडफ़ोन का सपोर्ट मिलेगा।

    टेक्नोलॉजी निश्चित रूप से यूजरर्स को “एक क्लिक” के साथ इयरफ़ोन / ईयरबड के बीच एक कनेक्शन स्थापित करने में सक्षम बनाती है। यह उसी तरह है जैसे Apple iPhone, Mac, iPad और Apple TV के साथ Apple AirPods को इन्टीग्रट करता है। जब यूजरर्स हेडफ़ोन चालू करते हैं, उन्हें स्क्रीन पर एक पॉप-अप देखने को मिलेगा, जिसके माध्यम से वे कनेक्शन स्थापित कर सकते हैं।

    ब्लॉग पोस्ट में, Google ने आगे लिखा, “यदि आप इस वर्ष के अंत में एक नया Chromebook लेते हैं, तो आप इसे तुरंत सेट करने के लिए अपने एंड्रॉइड फोन का उपयोग कर सकते हैं और आपके द्वारा पहले से स्टोर गई सभी जानकारी तक तत्काल पहुंच प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि आपका Google लॉगिन और आपका वाई-फाई पासवर्ड।” फास्ट पेअर सुविधा न केवल Google द्वारा बल्कि अन्य ब्रांडों द्वारा भी मैटर-मेड स्मार्ट-होम डिवाइस के साथ काम करेगी। 

    मैटर को एक ओपन और यूनिवर्सल स्मार्ट-होम प्रोटोकॉल के रूप में वर्णित किया गया है, जो यूजरर्स को स्मार्टफोन के साथ स्मार्ट होम डिवाइस निर्बाध रूप से सेट अप करने में मदद करता है। इसके अलावा, Google फोन और pc के बीच फास्ट पेयर एक्सपीरियंस लाने के लिए Acer, Hp और intel के साथ काम कर रहा है। यह यूजरर्स को ब्लूटूथ एक्सेसरीज को जल्दी से सेट करने, टेक्स्ट मैसेज को सिंक करने और फाइलों को नियर बाय शेयर में सक्षम करेगा।

    सॉफ्टवेयर दिग्गज ने यह भी घोषणा की कि वह Android उपकरणों को अधिक इज़ी और यूनिफाइड बना रहा है। जल्द ही, यूजरर्स अपने Chromebook को अपने Wear OS-इनेबल्ड स्मार्टवॉच के साथ अनलॉक करने में सक्षम होंगे। यह संभावित रूप से अन्य सुविधाओं को भी अनलॉक कर सकता है जैसे फेस मास्क पहने हुए फोन को अनलॉक करना। उदाहरण के लिए, Apple वॉच यूजरर्स अपनी स्मार्टवॉच से iPhones को अनलॉक कर सकते हैं क्योंकि फेस आईडी में फेस मास्क की सीमाएं होती हैं। 

    यूजरर्स को अपनी ओर से कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि दोनों डिवाइस एक दूसरे के साथ ऑटोमेटिकली कनेक्टेड होते हैं। इसके अलावा, samsung और pixel फोन यूजर बीएमडब्ल्यू जैसी कारों को स्टार्ट या अनलॉक करने में सक्षम होंगे। यह फीचर अल्ट्रा-वाइडबैंड (UWB) तकनीक का उपयोग करता है जो सैमसंग के गैलेक्सी S21 प्लस, गैलेक्सी S21 अल्ट्रा 5G और गैलेक्सी Z फोल्ड 3 5G जैसे चुनिंदा प्रीमियम फोन पर यूनिफाइड है।

    ऐप्पल से प्रेरणा लेते हुए, Google ब्लूटूथ-इनेबल्ड हेडफ़ोन के लिए एक तकनीक पर काम कर रहा है ताकि कॉलिंग के अनुभव को सहज बनाया जा सके। कंपनी पोस्ट में बताती है, “यदि आप अपने एंड्रॉइड टैबलेट पर मूवी देखने के लिए हेडफ़ोन पहन रहे हैं और आपको एक फोन कॉल प्राप्त होता है, तो मूवी रुक जाएगी और हेडफ़ोन ऑडियो ऑटोमेटिकली आपके एंड्रॉइड फोन पर स्विच हो जाएगा और फिर वापस फिल्म पर स्विच हो जाएगा जब आपका काम हो जाए।”

    ऐसा प्रतीत होता है कि Google द्वारा निर्मित पिक्सेल बड्स को स्पेसियल ऑडियो सपोर्ट प्राप्त होगा जो 3D साउंड एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए डॉल्बी एटमॉस पर निर्मित होता है। ये सुविधाएँ अगले कुछ महीनों में सपोर्टेड हेडफ़ोन पर उपलब्ध होंगी, हालाँकि कंपनी ने हेडफ़ोन मॉडल स्पष्ट नहीं किए हैं। क्रोमकास्ट समर्थन को उनिफाई करने के लिए Google, Bose जैसे ब्रांडों के साथ काम कर रहा है।