Vodafone-Idea
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: साइबर सिक्योरिटी रिसर्च कंपनी साइबरएक्स9 (CyberX9) ने बड़ा खुलासा किया है। कंपनी ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि, टेलीकॉम ऑपरेटर वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) की सिस्टम में मौजूद खामियों की वजह से लगभग दो करोड़ पोस्टपेड यूज़र्स के कॉल डेटा रिकॉर्ड सार्वजनिक (Call Data Public) हो गया है। हालांकि, टेलीकॉम कंपनी (Telecom Company) ने इस दावे को ख़ारिज कर दिया है और कहा है कि, डेटा में कोई सेंधमारी नहीं हुई है। 

    कंपनी के मुताबिक, उसकी बिल सिस्टम में मौजूद खामियों के बारे में पता चलते ही उन्हें ठीक कर दिया गया था। वहीँ, इससे पहले साइबरएक्स9 की रिपोर्ट में बताया गया था कि, प्रणालीगत खामियों के चलते वोडाफोन आइडिया के करीब दो करोड़ पोस्टपेड ग्राहकों के कॉल डेटा रिकॉर्ड सामने लीक हो गए हैं। इसमें कॉल करने का वक्त, कॉल की अवधि, किस स्थान से कॉल किया गया, ग्राहक का पूरा नाम और पता, एसएमएस विवरण समेत वह कॉन्टेक्ट नंबर भी सामने आ गए जिन पर मैसेज भेजे गए थे।

    साइबरएक्स9 के संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक हिमांशु पाठक ने बताया कि, कंपनी ने इस बारे में वोडाफोन आइडिया को जानकारी दी थी। कंपनी के एक अधिकारी ने 24 अगस्त को ऐसी समस्या को स्वीकार भी किया था। जहां वोडाफोन आइडिया ने कहा, ‘‘रिपोर्ट में डेटा में सेंध की बात कही गई है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। यह रिपोर्ट गलत है, कंपनी के पास मजबूत आईटी सुरक्षा है जिससे कंपनी अपन यूज़र्स के डेटा को सुरक्षित रखते हैं।’’

    हालांकि साइबरएक्स9 ने अपने रिपोर्ट में कहा है कि, कंपनी ने लाखों ग्राहकों का कम-से-कम दो साल का कॉल डेटा और अन्य संवेदनशील डेटा पब्लिक कर दिए हैं। इसी वजह से कई हैकरों ने उस डेटा को चुरा भी लिया होगा।