Meta and Facebook
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार अब ‘फेसबुक-मेटा’ (Facebook-Meta) ने 10 लाख यूजर्स की जानकारी पासवर्ड के साथ लीक (Password Leak) होने की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि, यूजर्स का ये डेटा थर्ड पार्टी एप्स  के जरिए लीक हुआ है। उसने अपने यूजर्स को तुरंत पासवर्ड बदलने की भी सलाह दी है।

    मामले पर मेटा के अनुसार, बीते साल 400 से अधिक ऐसे ऐप की पहचान की गई थी जो फेसबुक के यूजर्स के पासवर्ड और अकाउंट की जानकारी चोरी कर रहे थे। इनमें फोटो एडिटर, कैमरा, वीपीएन सर्विस, राशिफल बताने वाले और फिटनेस ट्रैकिंग ऐप शामिल हैं। ये ऐप दरअसल यूजर्स के फेसबुक अकाउंट के जरिए लॉगिन करवा रहे थे। इसके बाद ये तमाम तरह के एक्सेस ले रहे थे। फेसबुक अकाउंट से लॉगिन से इनका मकसद ही इसका डाटा चोरी करना था। 

    हालांकि, मेटा के अधिकारी डेविड एग्रानोविच ने बताया कि ये ऐप फेसबुक अकाउंट के जरिए लॉगिन तो करवाते ही थे लेकिन लॉगिन हो जाने के बाद काम ही नहीं करते थे। ऐसे में किसी भी तरह के डाटा लीक में पहला काम यही होता है कि आप सभी डिवाइस से अपने अकाउंट को लॉगआउट करें और अपने पासवर्ड को तुरंत बदलें। पासवर्ड में नाम और मोबाइल नंबर के अलावा अपने ई-मेल आईडी का इस्तेमाल भी ना करें।